Thursday , 19 September 2024

जेल प्रशासन की नाक तले रेप केस में बंद कैदी फरार

सोहना : सोहना के भोंडसी में बनी जिला मॉडर्न जेल एक बार फिर सुर्खियों में हैं लेकिन अब की बार जेल में मोबाइल फोन व सिमकार्ड या फिर नशे से सम्बन्धित सामान मिलने को लेकर नहीं बल्कि रेप की सजा काट रहे कैदी के जेल से फरार होने को लेकर सुर्ख़ियों में हैं।

भोंडसी जेल प्रशासन ने थाना पुलिस में एक कैदी के जेल से फरार होने की एफआईआर दर्ज करवाई है। जानकारी के अनुसार रेप व एस सी/ एस टी एक्ट में बंद एक कैदी दिन के समय जेल के अंदर से कूड़े की गाड़ी में छिप कर फरार हो गया। जेल प्रशासन को इस बात की भनक तक नहीं लगी की कोई कैदी फरार है लेकिन जब शाम को कैदियों को बैरिंग में बंद किए जाने के वक्त उनकी गिनती की गई तो एक कैदी कम मिला। कैदी के फरार होने का पता चलते ही जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया और सभी कैदी को ढूंढ़ने में लग गए। जब काफी खोजने के बाद भी कैदी का कुछ पता नहीं चला तो सीसीटीवी फुटेज के जरिए यह स्पष्ट हुआ कि कैदी कूड़े की गाड़ी में छिपकर जेल से फरार हो गया है।

बता दें, जेल के अंदर लगे सभी सीसीटीवी कैमरों पर नजर रखने के लिए स्क्रीन सुप्रिटेंडेंट व डिप्टी सुप्रिटेंडेंट के आफिस में लगाई गई है। बावजूद इसके जेल अधिकारियों की नजर से बचते बचाते एक कैदी सबकी आँखों में धूल झोंक कर जेल से फरार होने में कामयाब हो गया। अब इसे जेल अधिकारीयों की लापरवाही कहें या फिर कैदी की हिम्मत की वह सब की आँखों में धूल झोंकने में कामयाब रहा।

वैसे तो जेल को सुरक्षा का सबसे बड़ा सुरक्षित स्थान माना जाता है लेकिन जब जेल के अंदर से कैदी सुरक्षा के कड़े प्रबंध होने के बावजूद फरार हो जाए तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि जेल के अंदर तैनात अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी किस तरह से कर रहे हैं।

वहीं जेल प्रशासन की इस लपरवाही के बारे में जब पुलिस अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने स्पष्ट किया कि जेल से फरार कैदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं उन्होंने जेल में तैनात कर्मचारियों द्वारा बरती गई लापरवाही की इन्वेस्टिगेशन के बाद उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

भले ही जेल के अधिकारी बेरिग में ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारियों की लापरवाही की बात कर रहे हों लेकिन इस बात से जेल प्रशासन पल्ला नहीं झाड़ सकता की यह प्रशासन की एक बहुत बड़ी लापरवही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *