Friday , 20 September 2024

खेतों में फसलों के अवशेष जलाने वाले किसानों पर होगी सख्त कार्यवाही

घरौंडा, 1 सितम्बर : घरौंडा बीडीपीओ सभागार में एस. डी. एम. मौहम्मद इमरान रजा व नायब तहसीलदार रामकुमार ने उपमंडल के सरपंचों की बैठक ली। बैठक में सरपंचों को पराली न जलाने व अपने-अपने गांवों के ग्रामीणों को पराली जलाने से रोकने की अपील की। एस. डी.एम. ने सरपंचों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए बहुत जरूरी है कि खेतों के अवशेषों में आग न लगी जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की स्पष्ट हिदायत है कि कोई भी किसान पराली में आग न लगाये। यदि कोई किसान आग लगता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उन्होंने सरपंचों को सम्बोधित करते हुए बताया कि अगर 2 एकड तक कि पराली में आग लगाते हैं तो अढाई हजार जुर्माना, पांच एकड तक 5 हजार का जुर्माना व 5 एकड से ऊपर 15 हजार तक का जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव की ओर से हिदायत है कि यदि किसान समझाने व जुर्माने के बाद भी न माने तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जायेगा। उन्होंने सरपंचों से आह्वान किया कि वे किसानों को समझाएं ताकि पराली जलाने की समस्या से निपटा जा सके।

बैठ के पश्चात् एस. डी. एम. ने पत्रकारों से रूबरू होकर बताया कि इससे पहले पटवारियों व नम्बरदारों की बैठक ले कर उनसे इस दिशा में सहयोग के बारे में कहा गया था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार आर्थिक सहायता पहुंचा रही है ताकि पराली जलाने से रोक जा सके। सोसायटी बना कर किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि पर्यावरण की रक्षा की का सके। उन्होंने कहा कि अवशेषों में आग लगाने के अनेक तरह के नुकसान हैं। ऐसे में किसानों को समझदारी का परिचय देते हुए सरकार की इस मुहिम के साथ चलना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *