Thursday , 19 September 2024

केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु 15 प्वायंट प्रोग्राम किया लागू

पलवल, 31 अगस्त(सौरभ वर्मा): राष्ट्रिय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार मनजीत सिहं राय ने नेशनल हाईवे नंबर दो पर स्थित विश्रााम गृह में प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास की नीती को लेकर काम कर रही है। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा 15 प्वायंट प्रोग्राम लागू किया है। इस 15 प्वायंट प्रोग्राम में समेकित बाल विकास सेवाओं के माध्यम से आंगनवाडियों में बच्चों को पोषा आहार देने के साथ-साथ उनका टीकाकरण तथा हैल्थ चैकअप पर पूरा ध्यान दिया जाए। अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए प्री-मैट्रिक तथा पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृति योजना बनाई जाएंगी तथा शैक्षणिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
सरदार मनजीत सिहं राय ने कहा कि जिन क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग ज्यादा रहते हैं वहां पर स्किल अपग्रडेशन  के कार्यक्रम के लिए भी प्रशिक्षण  केंद्र खोले जाने चाहिए ताकि वे हुनरमंद बनकर अपनी आजिविका कमा सके। श्री राय ने कहा कि पलवल के गांव पिंगोड के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने कब्रिस्तान की जमीन को लेकर अपनी ग्रीवेंस उनके सामने रखी। उन्होंने कहा कि उनके पास जो शिकायत आई है उसपर संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए है। उन्होंने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मिले। पलवल जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्होंने प्रत्येक विभाग में अल्पसंख्यकों के लिए चलाई गई योजनाओं की समीक्षा की।
मंजीत सिंह राय ने शिक्षा अधिकारी से अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी हांसिल की। नाबार्ड के अधिकारियों से अल्पसंख्यकों को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण पर चर्चा की और अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध करने के निर्देश दिए। श्री राय ने बताया कि अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य बनने के बाद हरियाणा,पंजाब,चंडीगढ और उत्तरप्रदेश के लगभग 95 जिलों का दायित्व उन्हें सौंपा गया है उन्होंनें अभी तक हरियाणा प्रदेश के अधिकतर जिलों का दौरा कर चुके है। आगामी नवम्बर माह तक सभी 95 जिलों का दौरा कर केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट पेश करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *