Wednesday , 18 September 2024

पोस्टमैन व डाक सेवकों को दिए जाएंगे स्मार्टफोन व बायोमैट्रिक मशीन

रोहतक, 30 अगस्त : डाक विभाग अब घर पर ही बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। 1 सितंबर से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत होने जा रही है। यह बैंक शुरू होने के बाद पोस्टमैन व डाक सेवक खाताधारक के घर पर ही आकर रूपए देगा। इस काम के लिए पोस्टमैन व डाक सेवकों को स्मार्टफोन व बायोमैट्रिक मशीन दी जाएंगी। देश भर की 650 शाखाओं व 3250 सेवा केंद्रों में एक साथ इस बैंक की शुरूआत होगी। रोहतक में केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह शुभारंभ करेंगे।
डाक विभाग रोहतक के वरिष्ठ अधीक्षक आदर्श मिश्र ने बताया कि सभी पोस्टमैन व डाक सेवकों को स्मार्टफोन और हाथ में रखी जा सकने वाली मशीन दी जाएंगी। इनके जरिए क्यूआर कार्ड स्कैन कर और बायोमीट्रिक अथेंटिकेशन कर तत्काल ट्रांजेक्शन पूरा किया जा सकेगा। एक ही प्लेटफॉर्म पर फोन रीचार्ज, बिजली का बिल, डीटीएच सर्विस और कॉलेज की शुल्क आदि का भुगतान किया जा सकेगा।
इस बैंक की शुरूआत से बैंकों की पहुंच से बाहर की आबादी अथवा उन लोगों को लाभ होगा जिन्हें कभी-कभार बैंकिंग सेवा प्राप्त होती है। अशिक्षित व्यक्ति भी इस प्रणाली का आसानी से उपयोग कर सकेगा। इसमें खाताधारक को अपना खाता अथवा पिन नंबर आदि याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सारा लेन-देन केवल क्यूआर कोड को पीओएस मशीन में डालने और अंगुली रखने मात्र से हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *