Friday , 20 September 2024

अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे HAU के विद्यार्थी

हिसार, 3 अगस्त : हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के एचएयू गेट नंबर-4 के सामने छात्र छात्राएं अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। विद्यार्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी मांगे पूरी नही की गई तो उनका यह धरना लगातार जारी रहेगा। विद्यार्थियों की मांग है कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एग्रीकलचर के कोर्स बंद किए जाने चाहिए। जिन विद्यार्थियों ने एग्रीकल्चर की डिग्रीयां हासिल की है उन्हें सरकारी नौकरिया दी जानी चाहिए। विद्यार्थियों की मांग है कि एग्रीकलचर के कोर्स मात्र सरकारी यूनिवर्सिटी में ही करवाए जाने चाहिए।

छात्र सुदाम ने कहा कि एग्रीकल्चर से डिग्री करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा नौकरियां दी जानी चाहिए। सरकार एग्रीकलचर के कोर्स निजी यूनिवर्सिटी में दे रही है जिसके चलते सरकार विश्वविद्लाय के डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को नौकरिया नही मिलेगी। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार मे एडीए की हजारों पोस्ट खाली है परंतु सरकार उन्हें भर नही रही है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय एग्रीकलचरल की छात्रा दीपिका ने कहा कि प्राइवेट इस्टीच्यूट खुलने से हमारा भविष्य अधर में लटक गया है उन्होंने कहा कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी में ज्यादा सीटे जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी यूनिवर्सिटी में कोर्स सही ढंग से करवाए जाते है और उनकी डिग्री मान्यता प्राप्त है और यहा प्रैक्टिकल भी करवाए जाते है जबकि प्राइवेट में थयोरी की क्लाई जाती है ऐसे में सरकार को निजी संस्थान में डिग्री बंद की जाए।

एचएयू के छात्र मनोज ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगो ंको पूरा नही किया तो लगातार धरना जारी रहेगा। अगले आंदोलन के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा जिसमें सभी प्रकार की डिटेल एकत्रित करके सरकार के खिलाफ पैटीशिसन दाखिल की जाएगी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *