Thursday , 19 September 2024

दलितों पर हो रहे अत्याचार को लेकर दलित समुदाय ने पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर जताया रोष

पलवल, 29 अगस्त(सौरभ वर्मा): पलवल जिले में दलितों पर अत्याचार के विरोध में और गांव सेवली में एक दलित व्यक्ति की लाठियों से पीट कर हत्या के मामले को लेकर दलित समुदाय के सैकड़ों लोगों ने पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर आज लघु सचिवालय पर जोरदार प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। दलित समुदाय के लोगों का आरोप है कि पुलिस आरोपी की गिरफ्तारी न करके उसे बचाने के प्रयास में जुटी है। वहीं इस मामले में न्याय की मांग को लेकर दलित समुदाय ने जिला पुलिस अधीक्षक के माध्यम से हरियाणा राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी सौंपा।

जिला समन्वय समिति के बैनर तले आयोजित इस प्रदर्शन में लोगों ने गांव सेवली में एक दलित व्यक्ति की लाठियों से पीट कर हत्या का ओराप लगाया और पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि दलितों पर जिले में जगह-जगह अत्याचार हो रहे हैं, लेकिन सरकार व प्रशासन आंखें बंद कर दलितों पर अत्याचार का तमाशा देख रहा है। प्रदर्शन में आए लोगों ने कहा कि गांव सेवली में जिस तरह से दलित परिवार को पीटा गया। उस से दलितों में भय का माहौल है।

जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देते हुए दलित समुदाय के लोगों ने चेतावनी देते हुए कहा अगर उन्हें न्याय नहीं मिला तो दिल्ली जंतर मंतर पर दलित समुदाय जोरदार प्रदर्शन करेगा। जिला समन्वय समिति ने गांव सेवली में एक व्यक्ति की हत्या के मामले में अभियुक्त की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक के माध्यम से महामहिम राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में कहा गया कि पलवल के गांव सेवली निवासी पप्पू पर गत 19 जून को रास्ता निर्माण को लेकर गांव सेवली की सरपंच के पति वीरेंद्र व अन्य लोगों ने पप्पू व उसके परिजनों पर लाठी व डंडों से हमला किया। पुलिस चौकी मुंडकटी के प्रभारी ने अभियुक्त के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया। हमले के दौरान लगी चोटों के कारण पप्पू की 25 अगस्त को मौत हो गई। मौत के मामले में भी पुलिस ने कोई मुकद्दमा दर्ज नहीं किया। मामले में अभियुक्त वीरेंद्र दलित समुदाय के लोगों को जान से मारने की धमकी दे रहा है। जिसकों लेकर दलित समुदाय के लोगों में रोष व्याप्त है। अभियुक्त वीरेंद्र को गिरफ्तार किया जाए और उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए। पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि जांच जारी हैं अभियुक्त वीरेंद्र को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। मुंडकटी चौकी प्रभारी को मामले में लापरवाही बरतने पर ससपेंड कर दिया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *