Friday , 20 September 2024

प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना से महिलओं को आत्मनिर्भर बनने में मिलेगा सहयोग

पलवल, 24 अगस्त(सौरभ वर्मा): केंद्र सरकार ने लोगों के हाथों में हुनर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत पलवल जिला में बाल कल्याण परिषद द्वारा शहरी व ग्रमाीण क्षेत्रों में कौशल विकास केंद्र चलाए जा रहे हैं । कौशल विकास केंद्रों में महिलाऐं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं ,ताकि स्वरोजगार अपना सकें और अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकें।

बात दें,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के स्किल डवलपमेंट के लिए 16 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजा का मुख्य लक्ष्य लोगों का कौशल विकास हो। कौशल विकास योजना के अंर्तगत चलाए जा रहे विभिन्न कोर्सों को पूरा करने के बाद युवाओं को मार्गदर्शन मिलाता है जो उन्हें आगे बढने की राह प्रदान करता है जिससे वह आत्मनिर्भर बन आर्थिक रूप से मजबूत बन सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चल रहे कौशल विकास केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं ने कौशल विकास योजना की तारीफ करते हुए कहा कि यह महिलाओं के हित में है। जानकारी के अनुसार कौशल विकास केंद्र में सिलाई,कढाई,फैशन डिजाईनिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि महिलाऐं अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्म निर्भर हो सके।

प्रशिक्षण प्राप्त करते इन महिलाओं को अभी मात्र एक महीना ही हुआ है जिसके अंर्तगत उन्होंने सिलाई व कढाई का कार्य सीखा है। कौशल विकास केंद्र में 6 महीने तक प्रशिक्षण लेकर अपना बुटीक खालेगीं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद उन्हें एक प्रमाण पत्र मिलेगा। उसके बाद कंपनी में नौकरी भी प्राप्त कर सकती है। सोनम तेवतिया ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई कौशल विकास योजना के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की महिलाऐं प्रशिक्षण प्राप्त करें और योजना का लाभ उठाऐं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *