Friday , 20 September 2024

अब हरियाणा सरकार भी खिलाएगी 10 रुपये में भरपेट खाना

पंचकूला़, (ब्यूरो)। तमिलनाडु, झारखंड़ और पंजाब की तर्ज पर अब हरियाणा की मनोहर लाल सरकार भी गरीबों को भरपेट भोजन मात्र 10 रुपए में खिलाएगी। सरकार इसके लिए ‘अंत्योदय आहार योजना’ लेकर आई है। फिलहाल सरकार ने इस योजना की शुरुआत प्रदेश के पांच शहरों से की है। पंचकूला सेक्टर-16 स्थित लेबर चैक पर योजना के तहत 10 रुपये की थाली मिलनी शुरू हो गई है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों का कहना है कि जैसे-जैसे लोगों का रुझान बढ़ेगा आहार केंद्रों की संख्या में विस्तार किया जाएगा। लेबर चैक स्थित अंत्योदय आहार केंद्र में सरकार की इस योजना का रोजाना करीब 150 से लेकर 250 लोग लाभ उठा रहे हैं। केंद्र में आने वाले लोगों की सुविधा का ठेकेदार की ओर से पूरा ख्याल रखा जाता है। उनकी सुविधा के लिए बाकायदा शेल्टर बनाया गया है, जिसमें पंखा, टेबल और कुर्सियां लगी हैं।

अंत्योदय आहर योजना
हरियाणा सरकार ने इस योजना को ठेके पर शुरू किया है। नियमानुसार ठेकेदार को रोजाना अलग-अलग व्यंजन तैयार करने हैं। एक थाली की कुल लागत सरकार ने 35 रुपये निर्धारित की है। इसमें से 25 रुपये हरियाणा सरकार ठेकेदार को देती है, जबकि 10 रुपये ठेकेदार यहां आने वाले से वसूल करता है। थाली में चार रोटी, एक सब्जी, एक दाल, चावल और रायता शामिल है। इस सुविधा का लाभ रोजाना दोपहर एक से तीन बजे तक उठा सकते हैं।

आहार योजना को लेकर विधायक ज्ञानचंद्र गुप्ता का कहना है कि प्रदेश में कोई व्यक्ति भूखा न सोये इस सोच के साथ हरियाणा सरकार ने अंत्योदय आहार योजना का आगाज किया है। फिलहाल अभी प्रदेश के पांच शहरों में इस योजना को शुरू किया गया है। जैसे-जैसे लोगों की डिमांड बढ़ेगी आहार केंद्रों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *