Friday , 20 September 2024

गौकशी के शक में गुस्साई भीड़ ने देर रात म्मृत पशु उठाने वालों के साथ की गुडागर्दी, तीन लोगों को पीटा

टोहाना (नवा सिंह ) : इसे विवेकहीन भीड़ (मौब बचिंग)का अन्धापन कहे? या गौभक्ती के नाम पर गुण्डागर्दी कहे ? कुछ भी हो पर देश में भीड का उकसा जाना कानून की हदों से बाहर जाकर तथ्यों को जाने परखे बिना किसी की जान लेने की कोशिश करना बेहद चिन्ताजनक होता जा रहा है ऐसा ही एक मामला टोहाना के गांव समैन में सामने आया जहां पर लगभग 200-250 की भीड़ ने एक मृत पशु उठाने वाले वाहन को रोक कर उस पर गौकशी का आरोप लगाते हुए चालक व परिचालक के साथ मारपीट की। मारपीट में फंसे लोगो कों प्राथमिक उपचार के बाद अगा्रेहा रैफर किया गया। भीड़ इतनी उग्र व उत्पाती थी कि गाडी को जमकर
तोड़ा गया। वाहन की बैटरी निकाल ली गई टायरों को श्रतिग्रस्त किया गया। सुचना मिलने पर पुलिस पहुची जिसने भीड़ से चालक व परिचालक को अपने साथ लिया।

 

मृत पशु उठाने वाले रविशंकर ने बताया कि उनकी गाड़ी कर नांगली, दनौदा, बरवाला व उकलाना की गुऊशाला से मृत गाय लेकर आ रही थी जिन्हें गांव समैन में रोका गया उन्होनें एक नहीं सुनी हमारे कर्मचारियों ने बताया कि वो गऊशाला से मृत गऊ लेकर आए है। जिसके बाद हमारी गाडी तोड दी, हमारे तीन लोगों को बुरी तरह से पीटा गया उनहें थाने में रखा गया। नगरपालिका उकलाना, फतेहाबाद व टोहाना का मुर्दा पशु उठाने का ठेका हमारे पास है। ऐसा गन्दा काम करने के बाद भी हमारे साथ ऐसा किया जा रहा है इससे तो मरना ही अच्छा है। क्योकि लोग हमें जीने नहीं देते। हमारी गाड़ी के कागज भी जला दिए। पुलिस ने भीड़ में से अब तक किसी को नहीं पकड़ा हमें ही पकडा गया है हमारे तीनों आदमी जेल में है।

 

दनौदा गऊशाला के मुंशी संदीप ने बताया कि गऊशाला में कोई पशु मर जाता है तो हम इन्हें फोन कर देते है हमारी मौजदूगी में मरे पशु उठाते है हम रसीद काट कर भी देते है ये कल भी वही से पशु लेकर आ रहे थे। श्री कृष्ण गऊशाला उकलाना मण्डी ने भी बताया कि जो गाय मर जाती है बीमार रहती है उनकेे पास दबाने की व्यवस्था नहीं हम इनहें बुलाते है ये मृत गाय ही उठाते है कल भी इन्हें बुलाया गया था। वही पोर्टमार्टम कर रहे चिकित्सक ने बताया कि अभी तक की जांच के मुताबिक गायों की मृत्यू लगभग दो दिन पहले हो चुकी है।

 

 

इस बारे में डीएसपी जोगिंद्र शर्मा ने बताया कि हमें सुचना मिली थी कि गांव समैन हिसार रोड पर गाय से भरी गाडी लुट ली गई है वहंा मौब ने चालक व परिचालक को पकड़ लिया था। उनसे हाथापाई भी हुई है उनहें छुडवा लिया गया था, जिनका ईलाज करवा कर उन्हें अगा्रेहा रैफर कर दिया है। गाडी को मुक्त करवा लिया था। हम घटना के विडियों फुटेज इक्कठे कर रहे थे, जिसने भी घटना को अन्जाम दिया है उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *