Sunday , 6 October 2024

पंचकूला सैक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में मनाया स्वतंत्रता दिवस

देश का 72वां स्वतंत्रता दिवस पंचकूला  सैक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में बड़े हर्षोउल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की मंगल कामना की।
मंच से सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने हरियाणा प्रदेश के विकास कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने  कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पूर्णतः कम्प्यूटरीकरण करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। ई-पीडीएस पोर्टल के माध्यम से लगभग एक करोड़ 11 लाख उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा ऐसा पहला प्रमुख राज्य है, जहां शत-प्रतिशत पेंशन लाभार्थियों के खाते में डाॅयरेक्ट बैनीफिट स्कीम के माध्यम से भेजी जा रही है। प्रदेश में ई-कनेकटिवटी सुविधा से युक्त 1783 ग्राम सचिवालय स्थापित किये जा चुके हैं। प्रदेश के 170 से अधिक गांवों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मिशन के तहत देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी की कैशलेस एवं पेपरलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु 5 लाख रुपये तक की वार्षिक सहायता देने की योजना बनाई है। यह योजना आज 15 अगस्त से ही राज्य के 58 सरकारी तथा 32 निजी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में पॉयलट प्रोजैक्ट के तौर पर शुरू की जा रही है। हरियाणा में इस योजना से लगभग 15.50 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।
इस अवसर पर विद्यार्थियों ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। वहीं विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *