Friday , 20 September 2024

गुरुग्राम का नागरिक अस्पताल मरीजों के लिए केवल सफेद हाथी

गुरुग्राम, 7 अगस्त(सतीश कुमार राघव): प्रदेश की मौजूदा सरकार लोगो से मुफ्त चिकित्सा देने के दावे तो जरूर करती है लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही है आज हम आपको गुरुग्राम सेक्टर-10 के अपग्रेड किये गए नागरिक हस्पताल की वो जमीनी हकीकत दिखाने जा रहे है। जिसे देखकर आपको खुद याद आ जायेगा कि सरकार के चुनावी दावों की सच्चाई क्या है। आपको बता दे कि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा इस हस्पताल को 100 बैड से बढ़ा कर 200 बैड का किया गया है। वही यहां पर हार्ट सेंटर भी खोला गया है। जिसका उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री ने खुद करीब तीन महीने पहले किया था, लेकिन यह नागरिक अस्पताल सुविधाओं के नाम पर लोगों के लिए केवल सफेद हाथी ही बनकर रह गया है।
इस अस्पताल में एक्सरा मशीन तो जरूर दो-दो लगी हुई हैं, लेकिन सरकार के पास रेडियोजोलिस्ट नही है। रेडियोलॉजी न होने के कारण मरीजों को प्राइवेट अस्पताल में जाकर एक्सरा करवाना पड़ता है, जिसमें काफी खर्च आता है। इतना ही नहीं इस हस्पताल में डॉक्टर से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक के कर्मियों का भी काफी अभाव है। बता दें, इस हस्पताल में रोजना 900 से 1000 लोग विभिन्न बीमारियों का इलाज कराने के लिए आतेहैं। यहां पर मौजूद स्टाफ़ व डॉक्टर समय से ज़्यादा ड्यूटी करने के बावजूद भी लोगों का इलाज समय से नही कर पाते यह हम नहीं हस्पताल के पीएमओ खुद बोल रहे हैं।
आपको यह भी बता दे कि इस अस्पताल में महिलाओ की ओपीडी सबसे ज़्यादा है जिनकी सुरक्षा के लिए एक निजी कंपनी को सुरक्षाकर्मियों का कांटेक्ट दिया गया था लेकिन फिलहाल कई महीनों से विभाग ने उस ठेके को भी कंटीन्यू नही किया है, जिससे फिलहाल हस्पताल में सुरक्षा भी राम भरोसे ही चल रही है।
एक तरफ हरियाणा सरकार स्वास्थ्य स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए जगह जगह व्ययामशालाये खोल रही है और दूसरी तरफ सरकारी हॉस्पिटलों में सुविधावो का अभाव है ऐसे में अब देखना होगा की प्रदेश सरकार सरकारी हॉस्पिटलों को सुधारने के लिए क्या कदम उठती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *