Friday , 20 September 2024

जिला जनसम्पर्क अधिकारी उपायुक्तों के रात्रि ठहराव को पराली दहन रोकने के कार्यक्रमों से जोडेंगे

चंडीगढ़, 3 अगस्त । हरियाणा सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने सभी जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेश अनुसार सभी जिला उपायुक्तों के गांवों में महीने में कम से कम दो बार रात्रि ठहराव के कार्यक्रम के को पराली न जलाए जाने के विषय पर केन्द्रित करे।

 

सरो आज कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव, डॉ० अभिलक्ष लिखी व निदेशक, डी.के. बेहरा के साथ कृषि उपनिदेशकों के साथ पराली अवशेष प्रबन्धन पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों को सम्बोंधित कर रहे थे। उन्होंने सभी जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों को जिला व खण्ड स्तर के कृषि विकास अधिकारियों के साथ निरन्तर तालमेल करने के भी निर्देश दिए और अपने प्रचार-प्रसार के कार्यक्रमों को कृषि पर भी केन्द्रित करे।

 

 

उन्होंने सभी जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे उपायुक्तों को रात्रि ठहराव के दौरान फसल अवशेष प्रबंधन व पराली न जलाने के बारे में भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशानुसार कृषि विभाग द्वारा तैयार किए गए पोस्टर, प्रचार व प्रसार की अन्य साहित्यिक साम्रगी लोगों को वितरित करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने भजन पार्टी व स्थानीय लोक कलाकारों के माध्यम से भी इस कार्यक्रम को एक विशेष अभियान के रूप में चलाए जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा, इन कार्यक्रमों में उन किसानों को विशेष रूप में सम्मानित किया जाए जिन्होंने पिछले वर्ष धान की पराली अपने खेतों में नहीं जलाई थी ताकि वे दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा बन सकें।

 

 

सरो ने जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभाग के पूरे राज्य में चिन्हित होर्डिंगस स्थलों को कृषि विभाग के लिए पराली प्रबन्धन के होर्डिंगस लगाने के लिए अधिक से अधिक उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं इस मुद्दे पर गंभीर हैं और किसानों से सोशल मीडिया व प्र्रिंट मीडिया के माध्यम से पराली न जलाने की अपील कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *