Sunday , 15 September 2024

दलितों के मुद्दों को लेकर हरियाणा में की जायेगी चार दलित पंचायतें – फूलचंद मुलाना

चंडीगढ,12सितम्बर। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा हाल में प्रदेश में किसान और मजदूर पंचायतों का आयोजन कर लेने के बाद अब दलित मुद्दों पर चार पंचायतें आयोजित करने की तैयारी में है। इस दलित कार्ड से हुड्डा एक तीर से दो शिकार करने जा रहे है। पहला शिकार प्रदेश की भाजपा सरकार होगी तो दूसरा शिकार अपनी पार्टी के दलित प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर को उनकी ही जमात में अलग-थलग करके किया जाएगा।

इन दलित पंचायतों के कार्यक्रम का ऐलान मंगलवार को यहां पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष फूलचंद मुलाना ने पत्रकारवार्ता में किया। इस मौके पर उनके साथ हुड्डा समर्थक दलित विधायक भी मौजूद थे। मुलाना ने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार ने पिछले विधानसभा चुनाव में दलित हित में जो वायदे किए थे वे तो अमल में लाये ही नहीं गए बल्कि हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने जो योजनाएं शुरू की थीं उन्हें बंद कर दिया गया है। इनमें उनहोंने खासकर वर्ष 2008 में शुरू की गई महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 100-100 गज के करीब चार लाख प्लाॅट बांटे थे। प्रत्येक आवंटी को मकान निर्माण के लिए 91 हजार का कर्ज देने की भी योजना थी लेकिन मौजूदा भाजपा सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया। इसके अलावा दलितों के खिलाफ बढते अत्याचारों की रोकथाम के लिए अनुसूचित जाति आयोग का गठन किया था। इस आयोग को भी इस सरकार ने भंग कर दिया।

मुलाना स्वयं भी दलित समुदाय से है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अनुसूचित जाति छात्रों को मुफ्त शिक्षा व छात्रवृति की योजनाएं लागू की गई थीं लेकिन यह सरकार इन योजनाओं को भी ठीक से लागू नहीं कर रही। हुड्डा सरकार ने इंदिरा गांधी पेयजल योजना लागू की थी। इस योजना के तहत आठ लाख दलित परिवारों को 200 लीटर पानी की टंकी व टोंटी मुफ्त दी गई थीं लेकिन इस सरकार ने यह योजना भी बंद कर दी।

दलितों के मुद्दों को लेकर हरियाणा में की जायेगी चार दलित पंचायतें

उन्होंने बताया कि इन योजनाओं को फिर से लागू करने और विधानसभा चुनावों में किए गए वायदे पूरे करने की मांग को लेकर चार दलित पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। पहली दलित पंचायत आगामी आठ अक्टूबर को अम्बाला डिवीजन के साहा में 8 अक्टूबर को आयोजित की जायेगी। दूसरी पंचायत 29 अक्टूबर को हिसार में,तीसरी दलित पंचायत 12 नवम्बर को गुरूग्राम में और चैथी दलित पंचायत 26 नवम्बर को रोहतक में आयोजित की जायेगी। इन पंचायतों में मुख्य अतिथि भूपेन्द्र सिंह हुड्डा होंगे।

इस सवाल पर कि क्या इन दलित पंचायतों में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ अशोक तंवर को भी बुलाया जायेगा,मुलाना ने कहा कि हम सभी को आमंत्रण देंगे। पंचायतों के आयोजन के लिए होडल के कांग्रेस विधायक उदयभान को संयोजक,झज्जर की विधायक श्रीमती गीता भुक्कल को सह संयोजक,खरखौदा के विधायक जयवीर बाल्मीकि,कलानौर की विधायक शकुन्तला खटक को सह संयोजक बनाया गया है। संयोजक उदयभान ने बताया कि पिछली 15 जुलाई को दिल्ली में दलित महापंचायत का आयोजन किया गया था। इस महापंचायत में हरियाणा में चार दलित पंचायतें आयोजित करने का ऐलान किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *