Thursday , 19 September 2024

फैक्टरी से हो रही अमोनिया गैस की लीकेज से स्थानीय वासी परेशान

टोहाना, 21 जुलाई(नवल सिंह): टोहाना के हिसार चंडीगढ़ रोड़ स्थित रिहायशी क्षेत्र में एक दूध की चिलिंग सेंटर से अमोनिया गैस लीक होने की वजह से आस-पास के रिहायशी इलाकों में हडकंप मच गया। जिसके चलते वहां रह रहे निवासियों को आंखों में जलन व उल्टी की शिकायत हो गई। इस बात से गुस्साए इलाका वासी फैक्टरी के गेट के बाहर इकट्ठा हो गए और रोष जताया। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फैक्टरी मालिक को जल्द से जल्द फैक्टरी में हो रही गैस की लीकेज को रोकने के आदेश दिए।
वहीं फैक्टरी मालिक अपनी गलती मानने की बजाय स्थानीय लोगों से उलझता नजर आया। फैक्ट्री मालिक का कहना है कि किसी वाल्व के लीक होने की वजह से यह लीकेज हो रही है। गेट वालों को दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है पर जो गैस पाइपलाइन में मौजूद है जब तक वह नहीं निकलेगी तब तक यह समस्या बनीं रहेगी।
मामला गंभीर होते देख पुलिस प्रशासन एसएचओ प्रदीप कुमार के नेतृत्व में मौके पर पंहुचा तथा 500 मीटर तक रिहायशी क्षेत्र को खाली करवा। वहीं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एंबुलेंस को मौके पर तैनात रहने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। नागरिक अस्पताल के डॉक्टर भी मौके पर पहुंच गए हैं।
स्थानीय लोगों में इस बात को लेकर रोष में है इससे पहले भी लिकेज होती है और वह लगातार इस बारे में फैक्ट्री मालिक को कहते रहे हैं लेकिन फैक्टरी मालिक की लापरवाही के चलते इस समस्या का हल नहीं हुआ उनकी मांग है कि इस फैक्ट्री को यहां से स्थानांतरित किया जाए। जिससे वह खुली वह साफ हवा में सांस ले सके। फिलहाल लोग अपने घरों को खाली करके इस घटना से अपने घरों के लोग भी कुछ देर के लिए बेघर हो गए हैं।  फिलहाल पुलिस स्वास्थ्य विभाग मौके पर मौजूद है वह स्थानीय सामाजिक लोग इस कार्य में पुलिस की मदद कर रहे हैं।
स्थानीय निवासियों में महिलाओं ने यह बताया कि इस गैस लीकेज की वजह से उनके बच्चों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है उन्हें उल्टी की शिकायत है वह काफी रोष में नजर आए। वहीं एक सांस के रोगी ने बताया कि उसको किसी गैस की वजह से फेफड़ों में दिक्कत है व उसका इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *