Thursday , 19 September 2024

एसपीसी का नेशनल रॉल आउट प्रोग्राम लॉच, देश भर से आए स्कूली छात्रों ने लिया हिस्सा

गुरुग्राम, 21 जुलाई(सतीश कुमार राघव): . गुरुग्राम के ताउ देवीलाला स्टेडियम में एसपीसी यानी स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम की राष्ट्रीय स्तर पर लॉंचिंग की गई। दरअसल, देश में विद्यार्थियों को बुनियादी कानून और पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देने के लिए भारत सरकार ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट की शुरुआत की है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कार्यक्रम के तहत छात्रों में चरित्र निर्माण के साथ साथ पुलिस और कानून की बारिकियों को सिखाने पर बल दिया। इस मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सहित मुख्य रूप से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री हंसराज अहीर, गुरुग्राम से सांसद एवं केन्द्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा के कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह भी मौजूद रहे।

एसपीसी के कार्यक्रम में पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एसपीसी को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही। मुख्यमंत्री की माने तो एसपीसी की ट्रेनिंग लिए गए छात्रों को सरकारी नौकरियों में खासकर पुलिस की नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी ।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट को एक एतिहासिक पहल बताते हुए कहा कि इसके तहत छात्र अपने छात्र जीवन मे ही पुलिस के अनुभव हासील कर सकेंगे। इतना ही नहीं छात्र जीवन मे ही अनुशाशन का पाठ पढ़ेंगे। छात्र जीवन में पढ़ेंगे तो कभी नियम नही तोड़ेंगे। इस तरह के कार्यक्रम कीहमारे देश में सख्त जरूरत थी। जावड़ेकर ने साफ कर दिया कि हम इसे पाठ्यक्रम में शामिल करेंगे, जिससे करोड़ो छात्र इसकी पढ़ाई करेंगे और देश को एक नई दिशा देंगें।

 

SPC प्रोग्राम के तहत नौंवी क्लास पास करने पर एसपीसी के विद्यार्थियों के कैंप लगवाए जाएंगे जिनमे यह देखा जाएगा कि एसपीसी के प्रशिक्षण में उन्होंने कितना सीखा है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के कई रा्जयों में चल रहे एसपीसी कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया.. ऐसे में देखना होगा कि एनसीसी के तर्ज पर शुरु किया गया एसपीसी का कार्यक्रम कितना सफल होगा ये तो वक्त ही बताएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *