Thursday , 19 September 2024

रोजगार के नए अवसरों के लिए सेमिनार का आयोजन

टोहाना, 13 जुलाई(नवल सिंह): नए युग मे रोजगार के नए अवसर विषय पर गांव जमालपुर के सरकारी स्कूल में सेमिनार का आयोजन किया गया।जिसमें शिक्षाविद् जगदीश पाहवा ने विद्यार्थियों को बदलते समय में रोजगार के नए सम्मानीय रोजगार के अवसरों के बारे में बताया। जगदीश पाहवा ने बताया कि आज सूचना प्रधोगिक के युग में तकनीक का अहम स्थान हो गया हैं। कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा , फूड प्रोसैसर, प्रचार प्रसार इत्यादि में कई तरह के रोजगार के अवसर पैदा हो गए है जिसके लिए योग्य कुशल व्यक्ति की तलाश हर संस्थान को रहती हैं।

 

हमें बदलते समय के साथ खुद को तराशना होगा। गांव में डेयरी फार्मिग, सहायक पशु चिकित्सक कि अपार संभावनाएं है। वहीँ लड़कियों के लिए नर्सरी टीचर ट्रेनिग करके शिक्षण में बेहतर अवसर हैं। कम्प्यूटर में अपार संभावनाएं है। सबका सपना होता हैं कि हम समाज मे इज्जत कमाएं। इसके लिए आज हमें मन लगाकर पढ़ाई करना चाहिए व भविष्य को देख कर खुद को तैयार करना चाहिए। ताकि राष्ट्र उन्नति में अपना बेहतर योगदान दे सके। वही जगदीश पाहवा ने इस बात पर भी जोर दिया कि बच्चें सरकारी मान्यता प्राप्त कोर्स को प्रथमिकता दें।

छात्रों ने बताया कि हमें इस समिनार से बेहद लाभ मिला है। इस तरह से ग्रामीण क्षैत्र में रहते हुए नए रोजगार के अवसरों के बारे में पता नहीं था। इस समेनिार से नए युग में कंपयुटर अन्य के बारे में जानकारी मिली है। इससे छात्रों फायदा मिलेगा।

स्कूल प्रिंसिपल चन्द्र मैहता ने बताया कि ग्रामणिं क्षैत्र में बच्चे मध्यम व गरीब तबके से आते हैं। उनके माता-पिता भी चहाते हैं कि बच्चे शिक्षा के बाद जल्द से अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बने। ऐसे में इस तरह के सेमिनार की जरूरत महसूस हुई। जिसमें उन्हें नए युग में रोजगार के नए अवसर के बारे में बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *