Friday , 20 September 2024

किसानों की बहुत पुरानी व बडी मांग मोदी सरकार ने लगाई मोहर

सिरसा, 5 जुलाई(सुरेंद्र सैनी): किसानों की बहुत पुरानी व बडी मांग स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों वाली रिपोर्ट पर मोदी सरकार ने मोहर लगाकर किसानो को बहुत बडा तोहफा दिया है। इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड बधाई के पात्र है। यह बात भाजपा प्रदेशाध्यक्ष समय सिंह भाटी समय सिंह भाटी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।

प्रदेशाध्यक्ष समय सिंह भाटी ने बताया की फसलों की लागत पर 50 फीसदी मुनाफा जोड़कर एमएसपी घोषित करेंगी और वह काम सरकार ने पूरा करके किसानों से किये अपने वादे को पूरा किया है। भाटी ने कहा कि सरकार ने धान के समर्थन मूल्य मे 200 रुपये प्रति क्विंटल बढोतरी की मंजूरी दी है। केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक मे 14 फसलों पर समर्थन मुल्य बढाने को मजुंरी दी है जिससे देश के 12 करोड किसानों को सीधा लाभ होगा। भाटी ने कहा कि सरकार को यह निर्णय लेने मे बहुत सी कठिनाईयो का सामना करना पडा लेकिन प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने नीति आयोग, कृषि और वित्त मत्रांलय के अफसरों व मंत्रियों के साथ गहन विचार विमर्श कर सहमति बनाई।

 

भाटी ने कहा कि एमएसपी का निर्धारण ए-2+एफएल के फॉर्मूले पर किया गया है जिसके तहत फसल की लागत का आकंलन के बाद उसमे 50 फीसदी लाभ मार्जिन जोडा जाएगा। भाटी ने कहा कि सरकार ने सूझबूझ से एमएसपी तैयार किये है ताकि इसके कारण खुदरा मंहगाई पर असर न पडे । भाटी ने कहा कि भाजपा ने 2014 मे चुनाव घोषणापत्र मे स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशे को लागू करने के किये गए वादे को पूरा कर दिया है ! भाटी ने कहा कि भाजपा ने 2014 मे चुनाव घोषणापत्र मे स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशे को लागू करने के किये गए वादे को पूरा कर दिया है, जिसके बाद अब विपक्षी दल कांग्रेस ,इनैलो व अन्य दलों के पास सरकार के बोलने को कोई मुद्दा नही बचा है । ऐसा करके सरकार ने पूरे विपक्ष की बोलती बंद कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *