Friday , 20 September 2024

जेल का खाना अब होगा आपके घर पर उपलब्ध

चंडीगढ़ : जेल का खाना अब आपके द्वार पर उपलब्ध होगा। जी हाँ देश में पहली बार यह पहल चंडीगढ़ मॉडल जेल ने की है।जिसके तहत जेल में बने हुए खाने, मिठाइयां, स्नैक्स अब लोगों के घरों तक पहुंचाए जाएंगे। आईजी जेल यूटी ओम प्रकाश मिश्रा ने इसके बारे में जानकारी दी।

आईजी जेल ओपी मिश्रा ने बताया कि तकरीबन 1 महीने पहले यू टी के प्रशासक और पंजाब के गवर्नर वीपी बदनौर ने चंडीगढ़ बुड़ैल जेल की ऑफिशियल वेबसाइट लांच की थी। जो chdmodeljail.gov.in, है। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने मनपसंद स्नैक्स, मिठाईयां खाने का आर्डर दे सकते हैं। एक निश्चित मात्रा में खाना मंगवाने पर आपको होम डिलीवरी भी फ्री दी जाती है। जबकि रिटेल ऑर्डर के लिए जेल के बाहर बने शॉपिंग कांप्लेक्स में सारा सामान उपलब्ध है। इस सामान को तैयार कराने के लिए एक स्पेशल टीम तैयार की गई है जो इस बात का ध्यान रखती है कि हाइजीनिकली सारा समान परफेक्ट हो।

 

अब धीरे-धीरे हमको इकट्ठे आर्डर आने भी शुरू हो गए हैं जैसे कल आधार कार्ड वालों ने 50 खानों का आर्डर दिया था जो हमने पूरा कर दिया । अब जरूरत है सिर्फ इस सेवा को प्रचलित करने की। हम सेक्टर 22 में जेल में बने सभी प्रोडक्ट की सेल के लिए आउटलेट भी शीघ्र ही खोलने जा रहे हैं जहां पर कैदियों द्वारा तैयार की गई सभी तरह की वस्तुएं जैसे फर्नीचर मोमबत्तियां, ब्रेड,जाम, खाने पीने का सामान इत्यादि सब कुछ आम पब्लिक के लिए उपलब्ध रहेगा।

 

आईजी जेल ओम प्रकाश मिश्रा ने बताया कि यह इनिशिएटिव उनके द्वारा लिया गया है और इसे यह सोच कर शुरू किया गया है कि जेल से निकलने के बाद कैदी जेल से ऐसा हुनर सीख कर जाए जो सारी जिंदगी उसके काम आए और वह अपनी रोजी-रोटी इज्जत से कमा कर खा सकें। कैदियों के प्रोडक्ट्स से जो कमाई होती है वह कैदियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। इस खाने के ऊपर जो बनता जीएसटी है वह भी चार्ज किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *