Friday , 20 September 2024

रतिया क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप, 2 बच्चियों की मौत

फतेहाबाद, 26 जून(जितेंद्र मोंगा): फतेहाबाद के रतिया क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप छाने से लोगों में भय का माहौल। डायरिया से अब तक हो चुकी है 3 मौतें वहीं ब्राहमण वाला गांव में डायरिया से 2 बच्चियों की मौत, गांव में 50 से ज्यादा लोग डायरिया की चपेट में। रतिया क्षेत्र के 1 दर्जन से ज्यादा गांव डायरिया की चपेट में आ चुकें है जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। बीमारी से रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गांव में जा कर मरीजों का उपचार कर रहें हैं। स्थिति का जायजा लेने जिले के डीसी ने भी डायरिया ग्रस्त गांव का दौरा किया।

 

जानकारी के अनुसार गांव ब्राहमणवाला निवासी प्रवीण (11) व किरण (9) को शनिवार देर रात अचानक उल्टी दस्त शुरू हो गया। परिजन दोनों को लेकर पंजाब के एक अस्पताल में लेकर गए थे जहां उपचार के दौरान दोनों की मौत हो गई। इसके बाद गांव में कई अन्य लोगों को भी उल्टी दस्त की शिकायत होने पर गांव के सरपंच प्रतिनिधि चमकौर सिंह ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी। स्वास्थ्य विभाग की टीमों को गांव भेजा गया है। गांव पहुंचकर मृतक लड़कियों के परिजनों से बात की और डायरिया की चपेट में आए अन्य लोगों का उपचार शुरू कर दिया है।

 

 

30 पीड़ित लोगों में से 15 मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने रतिया के नागरिक अस्पताल में दाखिल करवा दिया है। रतिया शहर के आसपास भी कई जगह से डायरिया के मरीज उपचार के लिए अस्पताल आ रहे हैं।

 

डॉ कमल बेनीवाल ने बेटी की गांव ब्राहमणवाला में डायरिया की समस्या सामने आई है। लगभग 30 लोगों को उपचार शुरू किया जा चुका है। दो बच्चियों की मौत की सूचना जरूर है लेकिन अभी तक ये कन्फर्म नहीं हुआ है कि उनकी मौत कैसे हुई। स्वास्थ्य विभाग की टीमों को गांव में भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *