Friday , 20 September 2024

ग्रामीणों ने गंदे पानी की समस्या से निजात पाने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

20 जून(नवल सिंह): एक ओर प्रधानमंत्री देश को ”स्वच्छ अभियान” के तहर स्वच्छता का पाठ पढ़ रहे हैं और लोगों में जागरूकता लाने के लिए स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत जैसे कई स्लोगन आजकल साईन बोर्ड के साथ सरकार के सुशासन व जागरूकता अभियान के सिरमौर बने हुए है। पर इस बीच कुछ तस्वीरें इस अभियान को बंदरग कर देने वाली भी हैं। ऐसा ही कुछ मामला गांव जमालपुर का हैं, जहाँ के लोग पिछले लंबे समय से गंदे पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। बता दे तकरीबन आठ सालों से पड़ोसी गांव खनौरा का गन्दा पानी उनके गांव में समस्या का कारण बना हुआ है। ग्रामीण अपनी इस समस्या को लेकर कई बार सम्बन्धित विभागों में गुहार लगा चुके हैं लेकिन उनकी यह समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

ग्रामीणों के पानी की समस्या अब उनके जी का जंजाल बन गई है क्योंकि गर्मी व बरसात का मौसम ग्रामिणों को परेशान कर रहा है। बरसात के दिनों में यह गंदा पानी बोर के पानी में मिक्स होकर पेयजल को भी दूषित कर रहा है।

ग्रामीण अपनी पानी की इस समस्या के बारे में ग्राम पंचायत, ग्राम सचिव, उपमण्डल अधिकारी सबकों अवगत करवा चुके। लेकिन आश्वासन के सिवाय उनके हाथ कुछ नहीं लगा और यह समस्या वहीँ की वहीं हैं।

वहीं पंचायत सदस्यों ने भी माना की समस्या जायज है लेकिन बजट कम होने की बात कही। युवाओं ने सीएम से सीधे संवाद करते हुए उनके नाम एक पत्र लिखते हुए कहा है कि लगभग 8 सालों से गन्दा पानी खनौरा गांव द्वारा जमालपुर में छोडा़ जा रहा है जिससे कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। इससे मुख्य मार्ग भी खस्ता हो गया है। ग्रामीण युवाओं को विश्वास है कि अन्य समस्या की तरह सीएम उनकी मांग को भी ध्यान में लेकर समाधान करेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *