Friday , 20 September 2024

ट्रैफिक पुलिस का नया प्लान, घर पर ही पोस्ट होगा चालान

 

गुरुग्राम, 15 जून। ट्रैफिक व्यवस्था को बनाने के लिए और ट्रैफिक नियमों का उल्लंन करने वालों पर नकेल कसने के लिए गुरुग्राम की स्मार्ट पुलिस ने स्मार्ट प्लान तैयार किया है। अब कोई भी व्यक्ति रेड लाइट जंप करेगा तो उसका चालान तुरंत कट जायेगा। चालान कोई पुलिस कर्मी नहीं बल्कि रेड लाइट पर लगे सीसीटीवी कैमरे खुद काटेंगे। रेड लाइट पर लगे सीसीटीवी कमरे ट्रैफिक रूल्स ब्रेक करने वाली गाडी के नंबर को स्कैन करेंगे जिससे चालान हो जायेगा और उसके बाद उस चालान को डाक के माध्यम से व्यक्ति के घर के पते पर भेज दिया जायेगा।

इस व्यवस्था को फिलहाल ट्रायल के तौर पर सोमवार से उन क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा, जहां सीसीटीवी कैमरे चालू हैं। इसके लिए पुलिस आयुक्तालय में बने सीसीटीवी कैमरों के कमांड एंड कंट्रोल रूम में जेडओ तैनात किए जा रहे हैं। यह जेडओ प्रत्येक कैमरे पर नजर रखेंगे और जहां कहीं कोई रेडलाइट जंप करता हुआ मिलेगा, वाहन के नंबर प्लेट का स्क्रीन शॉट लेकर उसी के अधार पर चालान बना दिया जाएगा। चालान के साथ वाहन मालिक को रेडलाइट जंप करते हुए की फोटो भी भेजी जाएगी। इससे विभिन्न चौराहों पर तैनात जवानों को दूसरे स्थानों पर ट्रैफिक नियंत्रण के काम में लगाया जा सकेगा।

 

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था की निगरानी के लिए नगर निगम ने पिछले साल 56 कैमरे लगाए थे। इनमें से लगभग 23 कैमरे बंद रहते हैं। इसका मु्ख्य कारण बिजली के कनैक्शन का है। हालांकि जरूरत के मुताबिक कमांड एंड कंट्रोल रूम द्वारा यूपीएस लगाकर संचालित किया जाता है। वहीँ अभी कुछ कैमरे तुरंत चल सके औऱ उनके अलावा जो कैमरे खराब है उन्हे जल्द ठीक कराया जाये इसके लिए डीसीपी ट्रैफिक की तरफ से नगर निगम कमिश्नर को पत्र लिखा गया है कि जल्द ही कैमरों को दुरुस्त किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *