Friday , 20 September 2024

शादी कर धोखा देने वाले एनआरआई को काबू में करने की तैयारी – मेनका गांधी

चंडीगढ,1जून। केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने शुक्रवार को यहां कहा कि शादी करके धोखा दे जाने वाले एनआरआई पर काबू करने के लिए योजना तैयार कर ली गई है। साथ ही बलात्कार के मामलों में तेजी से न्याय दिलाने के लिए फोरेंसिक लैब बढाई जा रही है। देश में पांच नई फोरेंसिक लैब आने वाली है।

 

 

श्रीमती मेनका ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय,विदेश मंत्रालय और महिला और बाल विकास मंत्रालय ने मिलकर शादी करके विदेश भाग जाने वाले एनआरआई को काबू में करने के लिए योजना बनाई है। योजना के तहत किसी एनआरआई के साथ शादी सम्पन्न होने पर 48 घंटे में उसका रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा और इसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग को इसकी सूचना दी जाएगी ताकि डाटा बेस तैयार होता रहे। तीनों विभागों के संयुक्त सचिवों की कमेटी इस योजना को अमल में लायेगी। योजना के तहत शादी के बाद विदेश जाने वाला पति यदि पत्नी के बुलावे पर नही लौटता है तो पत्नी की शिकायत पर विदेश मंत्रालय के जरिए डीम्ड सम्मन जारी किए जायेंगे और सम्पत्ति बंधक कर ली जायेगी। पति के लौटने पर ही सम्पत्ति को छोडा जाएगा।

 

 

उन्होंने कहा कि महिला और बच्चों की तस्करी रोकने के लिए नया कानून प्रस्तावित है जो कि संसद के अगले सत्र में पारित किए जाने के आसार है। उन्होंने कहा कि अभी बलात्कार के मामलों में न्याय में देरी के लिए अदालतों पर आरोप लगाए जाते है। लेकिन बलात्कार के मामलों में फोरेंसिक जांच बहुत धामी गति से होती है। इसका कारण है कि फोरेंसिक लैब की क्षमता कम है। इसलिए जल्दी ही देश में पांच नई फोरेंसिक लैब खोली जा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस जांच में शामिल करने के लिए महिला और बाल विकास विभाग जल्दी ही बलात्कार किट जारी करेगा जिसमें यह तय किया जाएगा कि बलात्कार की घटना पर पुलिस जांच अधिकारी को कौन-कौन से सबूत जुटाने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *