Friday , 20 September 2024

ब्यास नदी में शीरे के रिसाव मामले में कार्रवाई पर PUNJAB सरकार अभी मौन

चंडीगढ,24मई। पंजाब में ब्यास नदी में शीरे के रिसाव के लिए जिम्मेदार चड्ढा शुगर इंडस्ट्रीज के खिलाफ कार्रवाई के मुद्दे पर राज्य सरकार गुरूवार शाम तक चुप्पी साधे हुए थी। कार्रवाई के सवाल पर पर्यावरण मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की कमेटी की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी गई है और वे फैसला कर खुलासा करेंगे।

 

 

गुरदासपुर जिले के कीरी अफगाना स्थित चड्ढा शुगर इंडस्ट्रीज की मिल से पिछले 17मई को ब्यास नदी में शीरे का रिसाव होने से बडी संख्या में जलीय जंतु मारे गए थे और नदी का पानी सिंचाई व पेयजल के योग्य नहीं रह गया था। राज्य सरकार ने पानी का प्रदूषण दूर करने के लिए दो बार पोंग बांध से पानी छोडा है।

 

 

शीरे के नदी में रिसाव की घटना के कारणों की जांच के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपने मुख्य पर्यावरण अभियंता जीएस मजीठिया की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। यह कमेटी अपनी रिपोर्ट बोर्ड के अध्यक्ष को सौंप चुकी है। इसके बाद राज्य सरकार को शुगर मिल पर कार्रवाई का फैसला करना है। गुरूवार को इस सिलसिले में मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने पर्यावरण मंत्री ओपी सोनी और अधिकारियों के साथ बैठक की लेकिन कार्रवाई के फैसले का खुलासा नहीं किया गया। सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कार्रवाई के बारे में फैसला किया है ओर उनके स्तर से ही जानकारी मिल जायेगी। मिल को राज्य सरकार की ओर से कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस बुधवार को जारी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *