Friday , 20 September 2024

सरकार और सफाई कर्मचारियों के बीच हडताल खत्म करने की बनी सहमति

हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा है कि प्रदेश में सफाई एवं सीवर कर्मचारियों को एकमुश्त 13 हजार 500 रूपए वेतन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पालिकाओं में ठेका प्रथा बंद करते हुए कर्मचारियों को पालिका रोल पर लिए जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं जो कर्मचारी समान काम-समान वेतन का लाभ लेने से वंचित रह गए थे, उन्हें यह मौका प्रदान किया जाएगा।

 

वीरवार को सर्वकर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा नगर पालिका सफाई कर्मचारी संघ तथा भारतीय मजदूर संघ से संबंधित नगर पालिका कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक हुई। बैठक में  प्रदेश में चल रही सफाई कर्मचारियों की हडताल खत्म करने की सहमति बनने के बाद सचिवालय में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता की। इस दौरान मंत्री कविता जैन ने कहा कि हरियाणा ने देश में सबसे पहले सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया और साथ ही निकायों में कार्यरत कर्मचारियों को भी इसका लाभ प्रदान किया, जबकि पिछले वेतन आयोग पालिका कर्मचारियों को कई वर्षों बाद मिलते थे। पहले से ही समान काम-समान वेतन का लाभ हरियाणा सरकार दे रही है। पालिकाओं में जिन सफाई, सीवर कर्मचारियों को लगता है कि उन्हें यह लाभ नहीं मिला है तो इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग वेब पोर्टल एप्लीकेशन तैयार करेगा, जिसपर संबंधित कर्मचारी आवेदन करेंगे। इसमें विभागीय समिति संबंधित पालिका के कमेंट के साथ दो महीने के अंदर इन केस का लाभ प्रदान करेगी। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि पालिकाओं में जारी ठेके खत्म किए जाएंगे और इनमें कार्यरत सफाई कर्मी तथा सीवरमैन को पालिका रोल पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी शहरी इलाकों में कार्यरत अनुबंधित सफाई, सीवर कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन 13 हजार 500 रूपए देने की मंजूरी प्रदान की है। इसी प्रकार सफाईकर्मियों का झाडू भत्ता 2 रूपए से बढाकर 150 रूपए मासिक, सफाई भत्ता 350 से बढाकर 1000 रूपए मासिक, छुट्टियों के दौरान ड्यूटी की एवज में एकमुश्त भत्ता 600 रूपए से बढाकर 1000 रूपए तथा वर्दी धुलाई भत्ता 240 से बढाकर 440 रूपए किया गया है।

 

 

मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रदेश में अग्निश्मन निदेशालय का गठन किया जा चुका है, ताकि एक छत के नीचे बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सके। वर्तमान में कार्यरत अनुबंधित फायरमैनों को लाभ दिलाने के लिए भर्ती का पुन: विज्ञापन जारी किया जाएगा और निर्धारित बारहवीं, फायर फाइटिंग कोर्स, हैवी ड्राइविंग लाइसेंस के संशोधित नियमों को पूरा करने के लिए समय दिया जाएगा और तब तक उन्हें नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनुबंधित कर्मचारियों को नियमित करने की नीति बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें दोनों यूनियन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार अंतोदय की भावना से काम कर रही और किसी भी कर्मचारी के हितों से खिलवाड नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारी यूनियनों के पदाधिकारियों ने उन्हें पूरा भरोसा दिलाया है कि वह हडताल खत्म कर रहे हैं और अगले कुछ दिनों में प्रदेश को साफ सुधरा बनाने के लिए लगातार काम करेंगे। गौर तलब है कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर, राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी इस कमेटी के सदस्य हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *