Friday , 20 September 2024

इंसान पंछी के पिंजरे में और पंछी पूरी तरह से आजाद

इंसान पंछी के पिंजरे में और पंछी पूरी तरह से आजाद , सोचने में थोड़ा सा तो अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह हकीकत में अब देखने को मिलेगा वह भी चंडीगढ़ के साथ लगते छतबीड़ जू में , जहां देश की सबसे बड़ी वॉक इन अवैरी बनाई गई है। जिसका उद्घाटन बुधवार को पंजाब के वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने किया।

 

यह वॉक इन अवैरी 300 मीटर लम्बी है। ये इस वजह से भी खास है क्योंकि इसमें उन प्रजातियों के पंछियों को रखा गया है जो कि धीरे-धीरे विलुप्त होने के कगार पर है जिससे लोगों को इन पंछियों के साथ जुड़ने का अब एक अनोखा अवसर प्राप्त होगा। इससे पहले देश की बड़ी वॉक इन अवैरी मैसूर में थी जो कि 80 मीटर की थी। इस वॉक इन अवैरी में अभी 40 से 45 प्रजातियों के पंछियों को रखा गया है। जिन्हें 5 ज़ोन्स में बांटा गया है। जिसमें अलग-अलग किस्म के पंछियों को उनकी दोस्ती के हिसाब से रखा गया है और इस चीज का भी ध्यान रखा गया है कि पंछी जिस तरह से कुदरती रूप से रहते हैं वह वैसे ही उसे आनंद कर सकें।

 

वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने इस अवसर पर पूरे चिड़िया घर का दौरा भी किया। उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर को और बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है। ज़ू में चल रही एनिमल अडॉप्शन स्कीम की भी वन मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने जमकर प्रशंसा की और साथ ही काले तित्तर के जोड़े को गोद लेने का ऐलान भी किया। जिसका सारा खर्चा वो खुद उठाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *