Thursday , 19 September 2024

हरियाणा में अगले दो दिन तेज तूफान व बारिश की संभावना, प्रदेशभर में स्कूलों में दो दिन रहेगी छुट्टी

हरियाणा में अगले दो दिन सात व आठ मई को तेज तूफान व बारिश की संभावना के मद्देनजर कडी चैकसी शुरू कर दी गई है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में दो दिन छुट्टी रखने के आदेश जारी किए है। प्रदेश के फतेहाबाद नगर में तेज हवाओं का अलर्ट जारी कर दिया गया है। आपदा प्रबन्धन विभाग के अनुसार आगामी सात व आठ मई के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

 

विभाग के एक अधिकारी सुरेश ने बताया कि फतेहाबाद में अभी हवाओं की गति 23 किमी प्रति घंटा मापी गई है। सात व आठ मई को हवाओं की गति 45 किमी प्रति घंटा होने का अनुमान है। मौसम पूर्वानुमान केन्द्र की ओर से यह सूचना मिलने के बाद अलर्ट जारी किया गया है। इससे लोग अपने को सुरक्षित रख सकेंगे। उन्होंने बताया कि तेज हवाओं से संभाावित नुकसान के मद्देनजर राहत और बचाव करने वाली मशीनरी को तैयार रखा गया है।

 

हरियाणा के राजस्व और आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा सार्वजनिक एडवाइजरी जारी की गइ्र है कि आगामी सात व आठ मई को प्रदेश में तेज तूफान और बारिश का पूर्वानुमान हैं। इस दौरान पेडों से दूरी बनाए रखें। पालतू पशुओं को भी पेडों के आसपास न छोडें। सभी स्थानों की सुलगती आग को बुझाकर सोयें। रात को जल्दी घरों को लौटें व शाम को सफर पर जाने से बचें। बिजली के उपकरणों व खम्भों से बचें। छतों पर उड सकने वाले सामान को इंतजाम के साथ रखें। सभी तरह की आकस्मिकता के लिए राजस्व व आपदा प्रबन्धन विभाग को मुस्तैद किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *