Thursday , 19 September 2024

इनेलो-बसपा गठबंधन ने भिवानी में गिरफ्तारी देकर एसवाईएल के लिए आंदोलन शुरू किया

भिवानी,1 मई। रावी-ब्यास नदी जल में हरियाणा के हिस्से का पानी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार एसवाईएल निर्माण की मांग को लेकर मंगलवार को भिवानी में इंडियन नेशनल लोकदल और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन के कार्यकर्ताओं ने बडी संख्या में गिरफ्तारी देकर अपने आंदोलन की शुरूआत की।

 

गिरफ्तारियां देने वालों में नेता विपक्ष व इंडियान नेशनल लोकदल के वरिष्ठ नेता अभय चैटाला, बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती, नरेंद्र वर्मा, जोगेंद्र कायला, इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा, हिसार से इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला, रामपाल माजरा, विधायक परमेंद्र ढुल, विधायक प्रो. रविंद्र बलियाना व ओमप्रकाश गोरा, निशान सिंह, प्रवीण आत्रेय, बलदेव बाल्मीकि व सुनील लाम्बा आदि वरिष्ठ नेताओं सहित इनेलो विधायक दल व बसपा प्रदेश कार्यकारिणी के नेता शामिल थे।

 

गिरफ्तारी देने से पहले नेता विपक्ष अभय सिंह चौटाला ने भिवानी के हुडा मैदान पर आयोजित रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मजदूर दिवस के मौके पर प्रदेश के किसान और मजदूर वर्ग का आह्वान किया कि अब सरकारों के खिलाफ लामबंद होने का समय आ गया है। जो सरकार किसान, मजदूर और गरीब का हक छीनने का काम करती हो उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं।

 

 

दोनों दलों द्वारा ‘जेल भरो आंदोलन’ को जल संबंधी न्याय पाने के लिए संघर्ष का केवल एक चरण बताते हुए अभय सिंह चौटाला ने कहा कि वो प्रदेश के हक के पानी को किसान के खेतों तक पहुंचाने के लिए किसी भी कुर्बानी से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने एसवाईएल निर्माण पर स्थिति स्पष्ट न करने के लिए केंद्र सरकार की जमकर आलोचना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने जहां सुप्रीम कोर्ट का फैसला हरियाणा के हक में आने के 18 महीने बाद भी इसको लटकाने का काम किया है वहीं खट्टर सरकार इस फैसले को लागू करवाने की बजाए राजनीति कर इस मुद्दे को नए विवाद में उलझाने का प्रयास कर रही है।

 

नेता विपक्ष ने कहा कि देश के मुख्य दल कांग्रेस और भाजपा हरियाणा के अधिकारों और किसान के शोषण पर मौन धारण किए बैठे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाईचारे को बिगाडने और जातिवाद व धर्म की आड़ में राजनीति करने वाले इन दलों की मंशा को इनेलो-बसपा गठबंधन कभी कामयाब नहीं होने देगा। जनता भ्रष्टाचारियों और प्रदेश को जलाने वालों को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएगी।

 

 

जहां अभय सिंह चौटाला ने बसपा को संघर्ष का साथी कहा, वहीं बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती ने इस गठबंधन को प्रदेश की राजनीति में अहम् और निर्णायक साबित होने वाला बताया। भारती ने उन लोगों की कड़ी निंदा की जो गठबंधन को लेकर भ्रामक प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह विरोधियों की बौखलाहट है जो दर्शाती है कि इस गठबंधन से कांग्रेस और भाजपा की जड़ें हिल गई हैं।

 

 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल कर बसपा-इनेलो गठबंधन सरकार बनायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह गठबंधन केवल हरियाणा तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि बहिन मायावती के नेतृत्च में तीसरे मोर्चे की सरकार बनाने के लिए देशभर में सहयोगी रहेगा और निर्णायक भूमिका निभाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *