Thursday , 19 September 2024

पंजाब में 40 लाख लोग सिगरेट,बीड़ी, तंबाकू का सेवन करते हैं

चंडीगढ़, 30 मार्च: ”ग्लोबल एडल्ट टोबैको” सर्वे के अनुसार सिर्फ पंजाब में ही 40 लाख लोग सिगरेट,बीड़ी, मसाला, खैनी के द्वारा तंबाकू का सेवन करते है और कैंसर की तरफ अग्रसर हो रहे हैं। ”कंस्यूमर वॉइस” संस्था की सदस्य तथा ”कंस्यूमर अवेरनेस” ग्रुप की सदस्य रिंकी शर्मा ने आज चंडीगढ़ में आयोजित पत्रकार सम्मेलन के दौरान तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में सालाना रिपोर्ट पेश की।

 

 

कंजूमर वॉइस संस्था की सदस्य रिंकी शर्मा ने बताया के पंजाब में तकरीबन 40 लाख लोग तंबाकू का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष ढंग से उपयोग करते हैं और 17% नौजवान पंजाब में तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। ”इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च” की रिपोर्ट के अनुसार 30% कैंसर के मरीजों में तंबाकू ही मुख्य कारण होता है। सरकार को लोगों को तंबाकू के नुकसान के बारे में जागरूक करने के लिए कारगर कदम उठाने चाहिए उनका कहना है कि जब तक किसी भी कानून को मानने के लिए व बाधित करने के लिए सजा का प्रावधान नहीं होता तब तक कोई भी नियम या कानून सही ढंग से लागू नहीं हो सकता। इसलिए सरकार को चाहिए कि तंबाकू निषेध के कार्यक्रम को कानून के हिसाब से सजा रखकर लागू करें।

 

 

सरकार तम्बाकू के सेवन पर रोक लगाने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए और लोगों को ज्यादा से ज्यादा तंबाकू द्वारा हो रहे नुकसान के प्रति जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *