Sunday , 6 October 2024

पंजाब के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी चीनी भाषा

चंडीगढ़,27 मार्च। पंजाब विधानसभा स्तर के दौरान पत्रकारों द्धारा नये कालेज अध्यापकों की भर्ती सम्बन्धित पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पहले ही राज्य में 10 नये डिग्री कालेज खोलने का फ़ैसला किया है। जहाँ तक अध्यापकों की नई भर्ती का सम्बन्ध है यह राज्य की वित्तीय हालत सुधरने साथ ही कर ली जायेगी।

चीनी, इटालियन, फ्ऱैंच आदि विदेशी भाषायों स्कूलों में चुनिंदे विषय के तौर पर पढ़ाए जाने के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मौजूदा विश्व संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण है। विश्व एक गाँव बनता जा रहा है और विदेशों में नौकरियाँ हासिल करने के इच्छुक नौजवानों के लिए उन देशों की भाषा का ज्ञान होना ज़रूरी है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि चीन की मंडी के प्रसार के साथ विभिन्न देशों के लोगों में चाईनी भाषा तेज़ी के साथ बढ़ रही है क्योंकि यह नौजवानों को नौकरी के मौके मुहैया करा रही है।

मुख्यमंत्री ने पंजाब के विद्यार्थियों विशेषकर ग्रामीण इलाको के विद्यार्थियों के अपनी मातृ भाषा पढऩे साथ-साथ अंग्रेज़ी भाषा का ज्ञान होने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया जिससे वह विश्व स्तर पर अपने हम -उम्रों के साथ मुकाबला कर सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *