Friday , 20 September 2024

सभीे योग्य नौजवानों को क्रमवार स्मार्ट फ़ोन मुहैया कराए जाएंगे – मुख्यमंत्री

चंडीगढ़ 27 मार्च,पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज विधान सभा में ऐलान किया कि उनकी सरकार द्वारा दसवीं कक्षा के पास कर चुके और परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए तक वाले 18 से 35 साल की उम्र वाले नौजवानों को क्रमवार स्मार्ट फ़ोन मुहैया कराए जाएंगे।
राज्यपाल के भाषण पर धन्यवाद के प्रस्ताव पर बहस का जवाब देते मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने नौजवानों के सशक्तिकरन पर अपना ध्यान केंद्रित किया हुआ है जिसके लिए उनकी सरकार ने पहले साल ही ‘घर घर रोजग़ार’ स्कीम को सफलतापूर्वक शुरू कर दिया है।
उन्होंने बताया कि 2017 की चुनाव दौरान लगभग 13 लाख नौजवानों ने नौकरी या लाभदायक रोजग़ार के लिए संपर्क किया है जिसके लिए सरकार ने घर घर रोजग़ार और कारोबार को मिशन बना कर अपना काम शुरू किया। इस समय दौरान विभिन्न श्रेणियों की 166291 नौकरियाँ पैदा की गई हैं जिनमें 31084 मेगा रोजग़ार मेलों और 27718 सरकारी नौकरियाँ के अलावा 36022 स्व -रोजग़ार के मौके शामिल हैं। सरकार ने पहले ही 16130 नौकरियों का विज्ञापन दे दिया है। इनकी भर्ती प्रक्रिया जल्दी ही मुकम्मल कर ली जायेगी।
मुख्यमंत्री ने सदन में ऐलान किया कि राज्य में रोजग़ार पैदा करने के लिए स्थायी कमीशन स्थापित करने का सरकार द्वारा फ़ैसला किया गया है। उन्होंनेे बेरोजगार नौजवानों को बेरोजगार भत्ता मुहैया करवाने के लिए वचनबद्धता भी दोहराई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पंजाब यूथ कौशल विकास प्रोग्राम के लिए कार्य कर रही है जिस के विवरण वित्त मंत्री द्वारा दिए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *