Friday , 20 September 2024

भाजपा सरकार ने अब तक किया 3 लाख करोड का खनन घोटाला – अशोक तंवर

चंडीगढ,26मार्च। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ अशोक तंवर ने सोमवार को प्रदेश की मनोहर लाल खट्टर के नेतृृत्व वाली भाजपा सरकार पर कडे प्रहार करते हुए गंभीर आरोप जड दिया। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने अवैध खनन के जरिए तीन लाख करोड रूपए का घोटाला किया है।

 

चंडीगढ में पत्रकारों से बातचीत में तंवर ने आरटीआई से मिली जानकारी के आधार पर मनोहर सरकार पर अवैध खनन करवाने के आरोप लगाए । तंवर ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी गंगा नहा गए और खट्टर जी यमुना खा गए। तंवर ने कहा कांग्रेस इस भाजपा सरकार के खिलाफ चार्जसीट जारी करेगी। उन्होंने कहा कि खनन में ही नहीं स्वास्थ्य , शिक्षा व अन्य विभागों और नौकरियों में भी भ्रष्टाचार हुआ है।

तंवर ने कहा कि साईकिल यात्रा के दौरान जनता ने भ्रष्टाचार और अवैध खनन की शिकायते की जिसपर उन्होंने खनन विभाग से आरटीआई के तहत आंकड़े मांगे तो वो चैंकाने वाले हैं। तंवर ने बताया कि यमुनानगर के 13 घाटो में से 8 घाटो पर 24 घंटे खनन का काम धड़ले से चल रहा है। तीन मीटर से अधिक खनन नहीं किया जा सकता जबकि विभाग ने आरटीआई में जानकारी दी है कि दिन के समय केवल आठ घंटे ही खनन की अनुमति है और 30 से 40 फीट गहराई तक खनन किया गया है।

 

तंवर ने बताया एक पॉइंट से एक दिन में सात हजार टन यानी 150 ट्रक खनन किया जा सकता है जबकि एक घाट से 2500 ट्क प्रतिदिन अवैध खनन किया जा रहा है। नियमों से1600 प्रतिशत अधिक अवैध खनन हो रही है । इसकी कीमत 80 करोड़ रूपए प्रतिदिन बनती है और इससे प्रदेश को 3 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

 

तंवर ने कहा कि यमुनानगर में खनन माफिया इतना हावी है कि यमुना के बहाव को भी मोड़ दिया है । अवैध खनन से लोगों की खेती बर्बाद हो रही है लोगों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है । सिंचाई विभाग की अनुमति के बिना अवैध खनन हो रहा है। भाजपा सरकार प्रदेश को लूटने में लगी है। तंवर ने कहा कि सरकार के भांजे, जीजे, साले और यहां तक कि ओएसडी भी प्रदेश को लूटने में लगे है। भाजपा देश और प्रदेश के सभी हिस्सों में जमीन खरीद रही है उसका भी खुलासा कांग्रेस जल्द करेगी।

 

 

तंवर ने अपनी साईकिल यात्रा को सफल बताते हुए कहा कि जहां – जहां से साईकिल का पहिया घूमा है वहां – वहां से भाजपा और इनेलो का सफाया हो गया है। तंवर ने कहा कि साईकिल यात्रा का दूसरा चरण चौटाला गाँव से शुरू होगा। प्रदेश में गेंहू और सरसों की कटाई के चलते दूसरे चरण को आगे बढाया गया है।

 

तंवर ने भाजपा और इनेलो के साथ केजरीवाल पर भी निशाना साधा कहा दिल्ली से आये योद्धा भी फेल हो गए। हिसार में हुई आम आदमी पार्टी की रैली पर निशाना साधते हुए कहा कि भाड़े की भीड़ को न पैसा दिया न ही खाना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *