Friday , 20 September 2024

बुर्का न पहनने पर मारे जाते हैं कोड़े, वही बिंदास लाइफ जी रही हैं महिलाएं

मुस्लिम देश इराक में बेहद कड़ा शरिया कानून है। यहां महिलाएं बिना बुर्के के बाहर नहीं निकल सकतीं। कई जगहों पर तो बुर्का न पहनने पर कोड़े मारने तक की सजा है लेकिन इसी देश में एक ऐसा तबका भी है, जहां की महिलाएं मॉडर्न कपड़ों से लेकर शराब और सिगेरट तक पीती हैं। इंस्टाग्राम पर इराक के अमीर घरों की बेटियों की पोस्ट की गई फोटोज देख यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि इसी देश में महिलाओं को दबाकर रखा जाता है।

 

इराक में हुए एक सर्वे से यह बात भी सामने आई थी कि इराक में 19 फीसदी महिलाएं मानसिक परेशानियों से जूझ रही हैं। साथ ही यहां 2003 में कुछ एनजीओ भी शुरू हुए जैसे, ‘ऑर्गेनाइजेशन फॉर वुमेंस फ्रीडम इन इराक’, जिनका काम महिलाओं को अधिकार दिलाना था। लेकिन इसी देश में अमीर घरानों की लड़कियां अपनी लाइफ को खुलकर जी रही हैं।

 

पिछड़े तबके की महिलाओं को जहां धार्मिक एवं सांप्रदायिक मामलों की वजह से संघर्ष करना पड़ता है, वहीं अमीर घर की बेटियां महंगी गाड़ियों में घूमने से लेकर हर शौक पूरे करती नजर आती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछड़े तबके की महिलाओं के लिए यहां जीना नर्क की तरह है, वहीं अमीर तबके की सच्चाई कुछ और ही बयां करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *