Thursday , 19 September 2024

गौशाला जगमग योजना : सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए जाएंगे

फतेहाबाद : हरियाणा गौसेवा आयोग के चैयरमेन भानी राम मंगला ने मैत्री श्रीकृष्ण प्रणामी गौशाला मताना में वार्षिक गौवंश अनुदान समारोह में उपस्थितजन को सम्बोधित करते हुए बताया कि हरियाणा की 277 गौशालाओं में मुख्यमंत्री गौशाला जगमग योजना के तहत सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए जाएंगे, जिसके लिए आयोग 16 करोड़ 86 लाख रुपये खर्च करेगा। मंगला ने कहा कि इसके अलावा 2 हजार से ज्यादा पशुओं वाली गौशालाओं में बायौ सीएनजी के प्लांट भी लगाए जाएंगे, जिसका एक पायलट प्रोजेक्ट गुरूग्राम में शुरू किया जा रहा है।
इस दौरान उन्होंने कहा कि फतेहाबाद जिले  ने पूरे प्रदेश को एक नई राह दिखाई है। फतेहाबाद प्रदेश का स्ट्रे कैटल फ्री पहला जिला है। इसके अनुसरण में दूसरे जिले भी स्ट्रे कैटल फ्री हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में एक टोल फ्री नंबर और एंबुलेंस तैनात की जाए ताकि कोई भी आवारा पशु सडक़ और बाजार में हो तो उसकी सूचना मिलने पर उसे नजदीकी गौशाला या नंदीशाला में भेजा जा सके।
वहीं भानीराम मंगला ने एक बड़ा आरोप लगाया कि कुछ लोग गौ सेवा आयोग के नाम पर फंड एकत्रित करके आयोग को बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं। ऐसे लोगों को मंगला ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि इस तरह की साजिश रचने वालों के खिलाफ जांच करवाई जाएगी और उन पर मानहानि का दावा डाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *