Wednesday , 18 September 2024

बड़ा खुलासा : डेरे से निकाला गया था 3 वैन कैश

डेरा सच्चा सौदा से बरामद कम्प्यूटर हार्ड डिस्क क्षतिग्रस्त मिली

चंडीगढ । हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा से जुडे मामलों में मंगलवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान जहां हाईकोर्ट ने पुलिस जांच पर सवाल उठाए और इस बात पर हैरानी जताई कि हिंसा के मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ सबूत क्यों नहीं मिले। इसी दौरान पुलिस की ओर से बताया गया कि डेरा से बरामद 65 क्म्प्यूटर हार्ड डिस्क क्षतिग्रस्त पाई गई है। इनकी जांच सीबीआई के जरिए किसी अन्तर्राष्ट्रीय एजेंसी से कराने की योजना है।

सीबीआई के जरिए अन्तर्राष्ट्रीय एजेंसी से जांच कराने की योजना

मामले की सुनवाई से जुडे वकील रविन्द्र ढुल ने बताया कि हाईकोर्ट ने पुलिस जांच पर सवाल उठाए। साथ ही जांच सीबीआई को सौंपे जाने की संभावना पर विचार का संकेत भी दिया। लेकिन हरियाणा के महाधिवक्ता ने भरोसा दिलाया कि पुलिस आगे जांच में सुधार करेगी। हाईकोर्ट ने इस बात पर सवाल किए कि पिछले 26अगस्त को डेरा से तीन गाडियों में सम्पत्ति ले जाए जाने की रिपोर्ट पर बलराज सिंह से पूछताछ क्यों नहीं की गई। ढुल ने बताया कि एसआईटी ने कम्प्यूटर हार्ड डिस्क की किसी अन्तर्राष्ट्रीय एजेंसी से जांच कराने के लिए पिछले 13 जनवरी को सीबीआई को पत्र भेजा है।

हाईकोर्ट ने पुलिस जांच पर उठाए सवाल, डेरा प्रमुख के खिलाफ सबूत न जुटा पाने पर भी हैरानी जताई

हाईकोर्ट ने डेरा की तलाशी की निगरानी करने वाले कोर्ट कमिश्नर से पूरक रिपोर्ट अपनी टिप्पणी के साथ पेश करने को भी कहा है। एसआईटी ने मामले की जांच में अतिरिक्त अभियुक्तों की गिर्फ्तारी व आरोपपत्र पेश करने के बारे में भी बताया। महाधिवक्ता बलदेवराज महाजन ने बताया कि अब तक की जांच में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ हिंसा की साजिश में शामिल होने के सबूत नहीं मिले है। हालांकि जेल में भी राम रहीम से पूछताछ की गई है। महाजन ने बताया कि अब तक कुल 240 एफआईआर में से 203 मामलों में 1434 गिरफ़्तारी की गई है। अभी 164 अभियुक्त और गिरफ्तार करने है।

महाजन ने बताया कि मंगलवार को जांच के सिलसिले में चार स्टेट्स रिपोर्ट पेश की गईं। इनमें सात सौ एकड के डेरा परिसर में निर्माण की अनुमति ग्राम और आयोजन विभाग से लेने या न लेने के बारे में भी जांच शामिल है। डेरा से लापता 23 लोगों के बारे में बताया गया कि अब तक 8 लोगो का पता लगाया जा चुका है और 15 लोगों के बारे में पता लगाना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *