Thursday , 19 September 2024

पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा मेनका गांधी को राज्य में शर्त लगाकर कुत्तों को लड़ाने की जांच का भरोसा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महिला व बाल विकास संबंधी केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी को राज्य में शर्त लगाकर कुत्तों की लड़ाई करवाने की बढ़ रही बुराई की विस्तृत जांच करवाने का आश्वासन दिया। यह आश्वासन केन्द्रीय मंत्री के साथ हुई एक बैठक के दौरान दिया जिन्होंने आज यहां कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात की । केंद्रीय मंत्री ने शर्त लगाकर कुत्तों की लड़ाई करवाने की गैरकानूनी गतिविधियों को उत्साहित करने के लिए सीमा पार से कुत्ते लाने की रिपोर्टो पर भी चिंता जाहिर की।

मुख्यमंत्री ने इस मामले में एक विस्तृत जांच करवाने का वादा करते हुये केंद्रीय मंत्री को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार इस प्रकार की गतिविधियों के लिए पंजाब की धरती का प्रयोग कतई नहीं होने देगीे।

बैठक के दौरान राज्य में आवार कुत्तों के मुद्दे पर भी विचार-विमर्श किया गया जिसके लिए मुख्यमंत्री ने इस समस्या से निपटने के लिए केन्द्रीय मंत्रालय  से सहायता की मांग की। इस पर सहमति प्रकट करते हुए मेनका गांधी ने राज्यभर में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ‘सोसाइटी फॉर प्रीवेंशन ऑफ क्रू अलटी टू एनिमल्स’ (एसपीसीए) के गठन का सुझाव दिया। उन्होंने अवारा कुत्तों के विस्तार को रोकने के लिए पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत कुत्तों की नसबंदी करने का सुझाव भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *