चंडीगढ़, 2 फरवरी – हरियाणा के ऊर्जा मंत्री अनिल विज ने आज रोहतक में स्थित एक बिजली सेवा केंद्र का औचक निरीक्षण किया, जिससे बिजली विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। इस निरीक्षण के दौरान मंत्री विज ने शिकायतों के निवारण में हुई देरी को लेकर कड़ी नाराजगी जताई और संबंधित अधिकारियों को सुधारात्मक कदम उठाने के निर्देश दिए।
मंत्री विज ने सबसे पहले अधीक्षक अभियंता को यह निर्देश दिए कि “जो शिकायतें 4 घंटे से ज्यादा तक हल नहीं हो पाई हैं, उनकी जांच की जाए और संबंधित स्टाफ से स्पष्टीकरण लिया जाए। साथ ही, इसकी रिपोर्ट मुझे भेजी जाए।” उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी शिकायत को अधिक समय तक लटका कर नहीं रखा जाना चाहिए, और इसके निवारण में हो रही देरी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान अनिल विज खुद बिजली सेवा केंद्र के कंप्यूटर पर बैठकर शिकायतों की जानकारी हासिल करने लगे। उन्होंने कर्मचारियों से पूछा कि शिकायतें किस प्रकार से आती हैं और उनका निवारण कैसे किया जाता है। साथ ही, उन्होंने यह भी जानकारी ली कि शिकायतों को कंप्यूटर में कैसे दर्ज किया जाता है।
मंत्री विज ने तब डाटा निकाल कर तीन शिकायतकर्ताओं से फोन पर बात की। एक शिकायतकर्ता की शिकायत 24 घंटे से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद हल नहीं हुई थी, जिस पर विज ने संबंधित अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिए कि वह जांच करें और संबंधित स्टाफ से स्पष्टीकरण प्राप्त करें। इसके साथ ही, विज ने यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि ऐसी घटनाएं भविष्य में न हों।
औचक निरीक्षण के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मंत्री अनिल विज ने कहा, “मैंने खुद शिकायतकर्ताओं से बात की। कुछ शिकायतकर्ताओं ने बताया कि उनकी शिकायतों का निवारण किया गया है, जबकि कुछ ने कहा कि उनकी शिकायत का समाधान नहीं हुआ और पूरी दिन बिजली नहीं आई। मैंने संबंधित एसई को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं और उनसे रिपोर्ट भी मांगी है।”
बिजली सेवा केंद्र में ऊर्जा मंत्री के अचानक निरीक्षण से विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गया और जैसे ही विज का निरीक्षण खत्म हुआ, बिजली विभाग के अधिकारी तत्काल सेवा केंद्र में पहुंचे। यह कदम विभाग में कामकाजी ढांचें को और अधिक पारदर्शी और समयबद्ध बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।