Friday , 20 September 2024

Panipat : तीन नए एयर इंसुलेटेड सब स्टेशन बनाएगा बिजली निगम,

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से जिले में तीन नए एयर इंसुलेटेड यानी वायुरोधी सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इन पर करीब 25 करोड़ की राशि खर्च होगी। ये सब स्टेशन महराणा, बडौली और कवी गांव में बनाए जाएंगे जो जिले के तीन अलग अलग सीमाओं पर रहेंगे। इनमें करनाल की ओर से बड़ौली, जींद की ओर कवी और रोहतक की ओर महराणा को चिह्नित किया गया है। यहां सब स्टेशन बनने से आसपास के करीब 36 गांव को निर्बाध बिजली सप्लाई मिल सकेगी।

बिजली निगम ने ये काम गाजियाबाद की एक एजेंसी आरवनस को दिया है। बिजली निगम की ओर से एजेंसी को आचार संहिता लगने से पहले 11 मार्च को काम का वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। इन सब स्टेशन से 33 केवी के साथ 11 केवी की लाइनों को भी जोड़ा जाएगा। ये काम एक साल में पूरा होने की उम्मीद है।
ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ते लोड की वजह से कई बार ट्रिपिंग की समस्या होती थी। जिससे ग्रामीणों को बिजली कट झेलने पड़ते थे। कई बार तो एक से दो दिन तक बिजली गुल रहती थी। बढ़ते लोड को देखते हुए बिजली निगम ने जिले की तीनों दिशाओं में सब स्टेशन बनाने का फैसला किया है। जिससे मौजूदा सब स्टेशन पर पड़ने वाले लोड को विभाजित कर इन सब स्टेशनों पर डायवर्ट कर दिया जाएगा। जिससे 11 केवी के फीडरों को पर्याप्त और निर्बाध बिजली मिल सके।
अधिकारियों ने बताया कि तीन सब स्टेशन एयर इंसुलेटेड तकनीक पर आधारित होंगे। ये सब स्टेशन की एक नई तकनीक होती है। इससे पहले गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन तैयार किए जाते हैं। इनमें रखरखाव का खर्च कम होता है। एजेंसी को इस राशि में सब स्टेशन के निर्माण से लेकर कनेक्शन और लाइन को जोड़ने का काम भी करना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *