Sunday , 6 October 2024

हरियाणा के हर परिवार को मिलेगा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ, देश के नंबर 1 स्वास्थ्य मंत्री ने निकाली ऐसी योजना

कहते हैं कोई भी प्रदेश तभी तरक्की कर पाता हैं यदि वहां का हर व्यक्ति और परिवार व उसमें रहने वाला हर व्यक्ति स्वस्थ हो। क्योंकि स्वस्थ व्यक्ति ही अपने प्रदेश को आगे बढ़ाने की एक अच्छी सोच रख पाता हैं। प्रदेश के स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने एक ऐसा काम किया हैं। जिससे तमाम विपक्ष का मुंह पूर्ण रूप से बंद हो गया हैं। हरियाणा में अब हर परिवार का आयुष्मान कार्ड बनेगा। जी हां आपने बिलकुल सही सुना हरियाणा में रहने वाले हर परिवार का आयुष्मान कार्ड बनेगा। जिससे 5 लाख तक का इलाज आप करवा पाएंगे। अब आप भी सोच रहे होंगे कि इस योजना में ऐसा क्या नया हैं। क्योकि यह तो केंद्र की योजना हैं। पहले तो मैं यहां आपको स्पष्ट कर दूं कि केंद्र सरकार 1 लाख 20 हजार तक की आय वाले व्यक्तियों के मुफ्त आयुष्मान कार्ड बनाती हैं। लेकिन हरियाणा सरकार 1 लाख 80 हजार रूपए तक की आय वालों का मुफ्त आयुष्मान कार्ड बनाती हैं। तो अब आपके मन में ये ख्याल आ रहा होगा कि क्या पूरे प्रदेश की आमदन हर परिवार की 1 लाख 80 हजार रूपए हैं। जो ये स्वास्थ्य सेवाएं ले पाएंगे। ऐसे में उन मध्यम वर्गीय परिवारों का क्या होगा जिनकी आय 3 लाख 5 लाख या 6 लाख हैं। तो मैं यहां आपको स्पष्ट कर दूं कि हरियाणा सरकार अब ऐसी एक योजना लेकर आई हैं जिसके तहत हर व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिलेगा।यदि आपकी आय 1 लाख 80 हजार रूपए तक हैं तो हरियाणा सरकार आपका आयुष्मान कार्ड मुफ्त में बनाकर देगी। यानि अगर आपके परिवार की आय 1 लाख 80 हजार रूपए तक कि हैं तो आपको 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में मिलेगा। लेकिन ऐसे में सवाल ये उठ रहा था कि उन लोगों का क्या कसूर हैं जिनकी आय 3 लाख 5 लाख या उससे ज्यादा हो। ऐसे में देश के नंबर 1 स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक ऐसा उपाय ढूंढ लिया हैं जिससे मात्र कुछ रकम देकर ही आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

बता दे कि कैसे आप भी 5 लाख तक के इलाज का लाभ ले पाएंगे आयुष्मान कार्ड के माध्यम से । यदि आपकी आय 0 से 1 लाख 80 हजार तक की हैं तो आपका आयुष्मान कार्ड मुफ्त में बनेगा यानि आपके परिवार का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में हो पाएगा।

वहीं 1 लाख 80 हजार से 3 लाख तक की आय वाले मात्र 1500 रूपए देकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यानि यदि आपकी आय 3 लाख तक की हैं तो मात्र 1500 रूपए देकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लेगें। और 5 लाख तक का इलाज किसी भी अस्पताल में मुफ्त करवा सकते हैं। और यदि आपकी आय 3 लाख 1 रूपए से लेकर 6 लाख तक हैं तो मात्र 4 हजार रूपए देकर आपके परिवार का 5 लाख का इलाज मुफ्त में हो पाएगा। अब ऐसे में सवाल ये खड़ा होगा हैं कि जिसकी आय 6 लाख से ज्यादा हो तो वो क्या करें। वो भी निराश ना हो क्योकि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने इसका भी हल ढूंढ लिया हैं। यदि आपकी आय 6 लाख से लेकर चाहे 1 करोड़ तक भी हो आपको मात्र 5 हजार देकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। और अपने परिवार का 5 लाख तक के इलाज का मुफ्त लाभ उठा सकते हैं। यहां एक दिलचस्प बात एक और भी हैं। कि पैसे देकर तो किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से आप अपना हेल्थ इंश्यौरेंस करवा सकते हैं। ऐसे में आयुष्माान कार्ड आपके लिए कैसे लाभबद्ध हैं। तो यहां मैं आपको बतादूं कि यदि आप किसी निजी कंपनी से अपने परिवार का यानि पति पत्नी और दो बच्चों का इंश्यौरेंस करवाते हैं तो उसके लिए आपको 15 से 22 हजार तक इंश्योरेंक का प्रिमियम हर साल देना पड़ता हैं। लेकिन यहां पर मात्र 1500, 4000 , या 5000 देकर आपको 5 लाख तक का हैल्थ बीमा या ये कहे कि आयुष्मान योजना का लाभ मिल रहा हैं। वहीं यदि आपके परिवार में कई बुजुर्ग है जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो चुकी हैं। ऐसे लोगों का निजी बीमा कंपनियां प्रिमियम नहीं करती। यानि उनका हैल्थ कैलेम इंश्योरेंस नहीं होता हैं। लेकिन हरियाणा सरकार ने इसमें हर उम्र हर वर्ग का ख्याल रखा हैं। यदि आपके परिवार में भी कोई व्यक्ति 60 साल 70 साल 80 साल या 90 साल की भी बुजुर्ग हैं उनका भी 5 लाख तक का इलाज इस आयुष्मान कार्ड के माध्यम से हो जाएगा। अब ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि देश के नंबर 1 स्वास्थ्य मंत्री का खिताब पा चुके हरियाणा के स्वास्थय मंत्री अनिल विज जो ये योजना लेकर आए हैं। इसका लाभ प्रदेश के हर उम्र के व्यक्ति को मिलने जा रहा है। बहराल हम भी उम्मीद करते हैं कि आप लोग भी इस खबर को सुनने के बाद 1 अप्रैल का इंतजार करेंगे। ताकि आपका भी आयुष्मान कार्ड बन सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *