Thursday , 19 September 2024

Kurukshetra News: दीपोत्सव से रोशन हुई पवित्र नदी सरस्वती व तीर्थ,

वसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया, जिसके चलते सरस्वती तीर्थ पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महोत्सव के चलते सरस्वती सरस्वती तीर्थ दीपोत्सव से रोशन हो उठा। वहीं सरस्वती नदी पर भी आदी बद्री से लेकर सरस्वती तीर्थ तक जगह-जगह लाखों दीये जलाए गए, जिसको लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह बना रहा। महोत्सव में 31 कुंडीय हवन यज्ञ के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उधर हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की तरफ से आयोजित सरस्वती महोत्सव के समापन अवसर पर मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे।

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि इस महोत्सव से पिहोवा तीर्थ नगरी को एक विशेष पहचान मिली है। इस महोत्सव के कारण पिहोवा में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है। इस सरकार ने ही सरस्वती महोत्सव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करके देश और दुनिया को प्राचीन संस्कृति के साथ जोडऩे का अनोखा प्रयास किया है। इस प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से ही पिहोवा तीर्थ नगरी में सरस्वती महोत्सव का आयोजन संभव हो पाया है।

इससे पहले सांसद नायब सिंह सैनी, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच, जिला परिषद की अध्यक्ष कंवलजीत कौर, एसडीएम अमन कुमार, हरियाणा घुमंतू जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष जयसिंह पाल, नगर पालिका पिहोवा के चेयरमैन आशीष चक्रपाणी, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान ने बोर्ड की तरफ से आयोजित महोत्सव के समापन समारोह में शिरकत की, हवन यज्ञ में आहुती डाली, परंपरा अनुसार सरस्वती तीर्थ की परिक्रमा की और भंडारे में प्रसाद चखा।

सांकेतिक फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *