Sunday , 6 October 2024

सोनीपत :अनूठे अभियान की शुरुआत: एक पेड़ श्रीराम के नाम अभियान लाएगा हरियाली,

अयोध्या में श्री रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही सोनीपत के गांव किलोहड़द की भूमि से एक अनूठे अभियान की शुरुआत की गई है जो जिले में हरियाली लाएगा। अभियान के तहत भगवान श्रीराम के नाम से हर गांव में एक पौधा लगाया जाएगा। ट्रीमैन देवेंद्र सूरा के नेतृत्व में शुरू किए गए एक पेड़ श्रीराम के नाम अभियान की शुरुआत किलोहड़द के स्टेडियम में एक पौधा लगाकर की गई।

गांव किलोहड़द के स्टेडियम से शुरू किए अभियान में पर्यावरण मित्रों के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया और बरगद का पौधा रोपकर अभियान की शुरुआत की। पर्यावरण मित्रों की तरफ से शुरू किए गए अभियान के उद्देश्य को जानकार ग्रामीणों ने खूब सराहना की।

ग्रामीणों ने कहा कि इस प्रकार का अभियान चलाकर और लगाए गए पौधों की पेड़ बनने तक रक्षा कर जिले में हरियाली को बढ़ाया जा सकता है। इससे पर्यावरण संरक्षण को मजबूती मिलेगी और आने वाली पीढ़ी को शुद्ध प्राण वायु मिल सकेगी। पौधरोपण में बाल पर्यावरण मित्र सनवी, आरव के साथ ग्रामीण सुरेंद्र, जयभगवान, जगदेव, राहुल, विशाल, सचिन, रोहित, सुमित छिक्कारा, मोहित व अन्य मौजूद रहे।

पर्यावरण मित्र मोहित ने बताया कि एक पेड़ श्रीराम के नाम अभियान के तहत जिले के सभी गांवों में एक-एक पौधा लगाया जाएगा। इसके लिए रोजाना एक गांव का चयन किया जाएगा। जहां पर्यावरण मित्र ग्रामीणों के सहयोग से पौधा रोपेंगे। अभियान के तहत केवल बरगद व पीपल के पौधे ही लगाए जाएंगे। गांवों में लगाए गए इन पौधों की देखभाल भी पर्यावरण मित्र ही करेंगे।

बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण मानव जीवन के लिए खतरा पैदा कर रहा है। ऐसे में हर सबका कर्तव्य है कि भगवान श्रीराम के आगमन की पवित्र घड़ी में अपने घर के साथ पर्यावरण को शुद्ध करने में भी अपना योगदान दें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *