Thursday , 19 September 2024

अयोध्या, गुजरात और राजस्थान के लाखों घरों को जगमग करेंगे हरियाणा की मिट्टी से बने दीये,

अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला (Ram Lala) विराजमान हो रहे हैं, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश विदेश में तैयारियां जोरों पर है। एक अमिट छाप छोड़ने के लिए हर व्यक्ति और संस्था अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के अयोध्या गुजरात व राजस्थान के कारोबारियों ने पिछले कई दिनों से यहां पर डेरा डाला हुआ है। ऐसे में दीयों का दाम भी पहले से बढ़ा हुआ है। लेकिन डिमांड कम नहीं है।

शहर की छावनी क्षेत्र की रहणिया कॉलोनी के कुंभकारों के जीवन में ऐसा पहली दफा हुआ है कि दीपावली के बाद भी दीयों को बनाने के ऑर्डर उनके पास सबसे ज्यादा है।दिन और रात दीयों की डिमांड को पूरा करने के लिए ग्रामीण अंचल तक में काम चल रहा है। सर्दी का सीजन होने की वजह से पकाई का खर्च बढ़ गया है। ऐसे में दीयों का दाम भी पहले से बढ़ा हुआ है। लेकिन, डिमांड कम नहीं है। 17 जनवरी तक यहां से अन्य प्रदेशों के लिए लाखों दीयों से भरी गाड़ियां बाहर भेजी जाएगी। इधर, भगवान श्री राम की मिट्टी से बनी मूर्तियों एवं राम दरबार का स्टाक भी खत्म हो गया है।

डिमांड को पूरा करने के लिए गांव स्तर पर कुंभकारों के परिवार जुटे हुए हैं। स्थिति यह है कि पिछले एक सप्ताह से नए ऑर्डर भी नहीं लिए जा रहे।

डिमांड को पूरा करने के लिए गांव स्तर पर कुंभकारों के परिवार जुटे हुए हैं। स्थिति यह है कि पिछले एक सप्ताह से नए ऑर्डर भी नहीं लिए जा रहे।कुंभकार राम निवास बताते है कि उनको यह विश्वास है कि इस बार उनके घूमते चाक से उतरने के बाद दीपक उनके घर में भी खुशियां लाएंगे।

oil lamp lighting in diwali festival

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *