Thursday , 19 September 2024

Haryana: पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल पर जाने के कारण प्रदेश में हजारों काम ठप

हड़ताल से मुख्यालय से लेकर तहसीलों तक लोगों के काम ठप हो गए हैं। आलम यह है कि प्रदेश के 14 जिलों में 1678 से ज्यादा जमानत अटक गई है। इसके अलावा 17033 रजिस्ट्री भी अटक गईं। प्रदेश के 14 जिलों के 1 लाख 44 हजार फाइलें लंबित हैं।

पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल दो दिन और बढ़ने से परेशानियों का दौर अभी खत्म नहीं होगा। बुधवार को पटवारी और कानूनगो एसोसिएशन ने प्रदेशव्यापी हड़ताल दो दिन यानि 12 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला लिया। एक तरफ हड़ताल और धरने के रूप में उनका विरोध जारी है तो ऐसे हालात में व्यापक स्तर पर परेशानी हो रही है।

दिन प्रमाण पत्र बनने की उम्मीद से लोग पटवारखाने पर आते हैं और यहां कार्यालय पर ताला लटका देख बैरंग लौट जाते। करनाल में पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल के चलते तहसीलों में फिलहाल केवल उन लोगों की ही रजिस्ट्री हो पा रही हैं, जिन्होंने बीती 31 दिसंबर तक जमाबंदी करवा ली थी।

न्यायिक प्रक्रिया में रिहाई और जमानत के कार्य पटवारियों के पास आते हैं लेकिन कार्य भी नहीं हो पा रहा। प्रदेश के 14 जिलों में करीब 1678 जमानतों का काम भी विरोध की वजह से अटका हुआ है।

सिरसा में तीन हजार रजिस्ट्रियां, 4500 जमाबंदी के नक्शे, 3000 इंतकाल, 1800 डोमिसाइल, 350 लोन के लिए फाइल के काम नहीं हो पा रहे। इसी तरह कैथल में आठ दिन में एक हजार रजिस्ट्रियां और जमानत को लेकर 200 लोग प्रभावित हैं।

इन जिलों में लोग बेहाल झज्जर में 114 पटवारी व 18 कानूनगों कार्यरत हैं। सभी हड़ताल पर हैं। करीब 2 करोड़ के आसपास का राजस्व को रोजाना नुकसान हो रहा है। 

पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल पर होने से प्रदेश भर में 1 लाख 44 हजार फाइलें लंबित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *