Thursday , 19 September 2024

सरस्वती नदी की तलाश के लिए खुदाई का काम शुरू

सिरसा : सरकार की बहुचर्चित सरस्वती नदी की तलाश का कार्य सिरसा में भी शुरू हो गया है सिरसा से करीब 11 किलोमीटर दूर गांव फरमाई कला में घग्गर नदी से करीब 5 एकड़ की दूरी पर केंद्र सरकार की एक टीम की ओर खुदाई का काम शुरू हो गया है,टीम को उम्मीद है की यहाँ पर की जा रही तलाश पूरी होगी। वही खुदाई के कार्य को लेकर ग्रामीणों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के वाटर एंड पॉवर कंसलटैशन सर्विस की ओर से हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के साथ मिलकर यह काम किया जा रहा है। इसके अलावा इस काम में इसरो एवं ओएनजीसी के विज्ञानिक भी जुटे हुए हैं। अब तक हरियाणा में 4 स्थानों पर बोर लगाए जा चुके हैं जबकि 6 स्थानों पर काम चल रहा है यमुनानगर की आदिबद्री में बोर लगाए जा चुके हैं इसके अलावा यमुनानगर में तीन स्थानों पर व्यस्त सिरसा में एक जगह पर काम जारी है।

सरस्वती नदी की तलाश के लिए खुदाई का काम कर रहे ड्रिलर ओम प्रकाश बताते है की इससे पहले वो 9 जगहों पर बोर लगा चुके है। हमारी टीम के विज्ञानिको ने इस जगह को चिन्हित किया है। उसके बाद से आज सुबह से काम शुरू हुआ जो 10 -15 दिन तक चलेगा। उन्होंने बताया की खुदाई के दौरान वो मिटटी और पानी के सैंपल भी ले रहे है.इन सेम्पल्स की जाँच के लेबोरटरी भेजा जायेगा,वहां से इस मिटटी और पानी को सरस्वती नदी की मिटटी और पानी से मैच किया जायेगा। जिसके बाद यहाँ पर बोर लगाएंगे। उनका कहना है की उन्हें पूरी उम्मीद है की खुदाई के बाद यहाँ उन्हें सरस्वती नदी जरूर मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *