Wednesday , 18 September 2024

हरियाणा: छात्रों को पढ़ाएंगे बिजली विभाग के इंजीनियर, जानें

हरियाणा में अब शिक्षकों के अलावा बिजली विभाग के इंजीनियर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को करियर और शैक्षणिक तैयारी कराएंगे। कठिन समझे जाने वाले वाले विषयों गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री और अंग्रेजी की विशेष रूप से तैयारी कराएंगे। साथ ही विद्यार्थियों को अपना करियर बनाने में मदद करेंगे। विभाग की ओर से इसका खाका तैयार कर लिया गया है और अगले साल से इस कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया जाएगा।


योजना के मुताबिक 9 से 12वीं कक्षा के ग्रामीण इलाके और सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इंजीनियर समय निकाल कर तैयारी कराएंगे। इसके लिए चारों कक्षाओं के तीन-तीन विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा और उनकी रुचि और योग्यता के अनुसार उनको तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए विभाग के फील्ड में तैनात करीब 300 एसडीओ स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी।


वहीं, मुख्यालय स्तर पर तैनात अधिकारियों से भी स्वैच्छिक मदद मांगी जाएगी। योजना का मकसद है कि गरीब बच्चे अपने सपने पूरा कर सकें और उनको ट्यूशन की जरूरत न पड़े। खासकर नीट, जेईई, जेईई एडवांस परीक्षा की तैयारी और इसकी पूरी जानकारी विद्यार्थियों को दी जाएगी। बता दें कि बिजली विभाग की ओर से पहले से ही प्रदेश के अंदर सीएसआर फंड से दो दर्जन लाइब्रेरी खोली जा चुकी हैं।

ग्रामीण और सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे गरीब व जरूरतमंद बच्चों को प्रोत्साहन और मार्गदर्शन की योजना है। प्रथम चरण में मेधावी विद्यार्थियों का चयन करके उन पर फोकस किया जाएगा ताकि उनके सपनों को पूरा कराया जा सके। इसमें विभाग के इंजीनियर अहम भूमिका निभाएंगे। एक तो वह विद्यार्थियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे, दूसरा कई विषयों में उनकी मदद भी करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *