Sunday , 6 October 2024

भारत में फिर पांव पसार रहा Corona, सामने आए 594 नए मामले

भारत में एक बार फिर Covid-19 के मामले बढ़ने लगे हैं। इसे लेकर जहां केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जांच और सतर्क रहने की सलाह दी है, वहीं दूसरी ओर राज्यों ने भी अपने स्तर पर तैयारियों की हैं। गुरुवार को भारत में कोविड-19 के 594 नए मामले सामने आए हैं।

नई दिल्ली: भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 594 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,669 हो गई, जो इससे एक दिन पहले 2,331 थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,06,572) हो गई।

वहीं छह मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 5,33,327 हो गई, जिसमें केरल में तीन, कर्नाटक में दो और पंजाब में एक मरीज की जान चली गई। आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,576 हो गयी है और स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। संक्रमण से जान गंवाने की दर 1.19 फीसदी है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराक दी गयी हैं।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि मैंने स्वास्थ्य विभाग को कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं और प्रबंधन के लिए एक कैबिनेट उप समिति का गठन किया जाएगा। दवा और मास्क की अनिवार्यता समेत सभी मामलों पर कमेटी फैसला लेगी. गुरुवार की कैबिनेट बैठक में उपसमिति का गठन किया जाएगा।

कृष्णा में कोविड नियंत्रण पर बैठक करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि ‘आज स्वास्थ्य, चिकित्सा, गृह, डीसीएम, स्वास्थ्य, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों एवं तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्यों के साथ बैठक की गई. राज्य में कोविड मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि ‘हाल ही में, कर्नाटक में तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनकी मौत हो गई है. यह नहीं कहा जा सकता कि तीनों की मौत कोविड के कारण हुई। उन्हें अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी थीं। उन्हें हृदय, किडनी, फेफड़ों की समस्या, मधुमेह और बीपी की समस्या थी। स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा विभाग के अधिकारी अलग-अलग बैठक कर चुके हैं। मैंने इस बारे में सलाह ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *