Wednesday , 18 September 2024

फिल्म Animal विवाद राज्यसभा तक पहुंचा, कांग्रेस सांसद ने उठाए हिंसा पर सवाल

फिल्म एनिमल विवादों में घिरती जा रही है। अब ये विवाद राज्यसभा तक पहुंच गया है. इस फिल्म में रणबीर कपूर ने मुख्य किरदार निभाया है और संदीप वांगा रेड्डी डायरेक्टर हैं। इस बीच राज्यसभा में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने फिल्म में महिलाओं को लेकर दिखाया गया व्यवहार और हिंसा पर चिंता जताई है।


उन्होंने चेयर को संबोधित करते हुए कहा, ‘आजकल कल कुछ इस तरह की फिल्में आ रही हैं कि अगर आप कबीर से, पुष्पा से शुरू करें और अभी एक फिल्म (एनिमल) चल रही है। मैं आपको कह नहीं पाऊंगी कि मेरी बेटी के साथ बहुत सारी बच्चियां थीं। वे कॉलेज में पढ़ती हैं। आधी फिल्म देखने के बाद उठकर और रोकर चली गईं। हिंसा और महिलाओं के प्रति इतने असम्मान को फिल्मों के जरिए जस्टिफाई किया गया। मुझे लगता है कि कबीर फिल्म में वह जिस तरह अपनी वाइफ को ट्रीट करता है और इस मूवी (एनिमल) में ट्रीट करता है उसको लोग, समाज और फिल्म जस्टिफाई करते दिखा रही है. यह बहुत ही चिंतनीय विषय है।

रंजीत रंजन ने आगे कहा बहुत सारे ऐसे उदाहरण हैं. इस हिंसा और नेगेटिव रोल को हीरो की तरह पेश किया जा रहा है. हमारे आज के 11वीं और 12वीं के बच्चे इनको रोल मॉडल मानने लग गए हैं। कांग्रेस सांसद ने फिल्म की रिलीज को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) और ऐसी फिल्मों को हरी झंडी देने के लिए बोर्ड द्वारा इस्तेमाल किए गए मानदंडों पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी फिल्में समाज के लिए एक ‘बीमारी’ हैं।


बता दें कि 1 दिसंबर को रिलीज हुई एनिमल रोजाना जमकर कमाई कर रही है. थिएटर हाउसफुल जा रहे हैं. अब तक विश्व भर से 500 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी है। वहीं, भारत में 300 करोड़ रुपए से अधिक कमा चुकी है. हालांकि फिल्म में हिंसा को लेकर दर्शक भी सवाल खड़े कर रहे हैं और उन्हें हिंसा पसंद नहीं आ रही है। साथ ही साथ एनिमल में बॉबी देओल के छोटे रोल को लेकर भी लोगों को निराशा हुई है। हालांकि उन्हें बॉबी के छोटे रोल में कई गई एक्टिंग पसंद आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *