Friday , 20 September 2024

हरियाणा के 73 लाख गरीब कर सकेंगे रोडवेज बसों की मुफ्त यात्रा, जानें ?

हरियाणा के करीब 73 लाख गरीब लोगों को रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने का अवसर मिलेगा। ‘हरियाणा के मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना’ के तहत राज्य के गरीब लोगों को यह सुविधा मिलेगी। इस योजना के तहत गरीब बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों समेत सभी पात्र लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे, जिसे दिखाकर वे रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में अंत्योदय महासम्मेलन के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस योजना की शुरुआत कराई थी। परिवार पहचान पत्रों में दर्ज जानकारी के आधार पर यह चिन्हित किया जा चुका है कि राज्य के अधिकतर गरीब इस योजना के दायरे में शामिल होंगे। जिन परिवारों में तीन से अधिक सदस्य हैं, उनमें हर सदस्य को मुफ्त बस यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव वी उमाशंकर इस पूरी योजना की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क को योजना का ड्राफ्ट तैयार कर जल्द से जल्द अप्रूव कराने के निर्देश दिए हैं। जिन गरीब परिवारों के लिए यह योजना शुरु की गई है, उनके सभी सदस्यों के स्मार्ट कार्ड बनेंगे। इस कार्ड के माध्यम से परिवार का हर सदस्य रोडवेज बसों में सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेगा।
60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों का वर्तमान में परिवहन विभाग की बसों में 50 प्रतिशत किराया माफ है। 50 प्रतिशत किराये में किलोमीटर की कोई सीमा नहीं है, वे कितने किलोमीटर भी यात्रा कर सकते हैं। ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना’ में शामिल होने के बाद बुजुर्ग पहले 1000 किलोमीटर तक मुफ्त सफर का लाभ उठा सकेंगे। इसके बाद उन्हें आधे (50 प्रतिशत) किराये के साथ बसों में सफर करने की छूट रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *