Thursday , 19 September 2024

दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर से ‘गंभीर’ श्रेणी में, अगले सप्ताह मिल सकती है कुछ राहत

राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में गिरावट तथा रात के समय हवा की गति मंद रहने से प्रदूषकों के एकत्रित होने के कारण शुक्रवार को वायु गुणवत्ता फिर से ”गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई।

शुक्रवार सुबह आठ बजे एक्यूआई 401 दर्ज किया गया जबकि शाम चार बजे एक्यूआई 415 दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वैज्ञानिक ने 27 नवंबर से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण मौसम संबंधी स्थितियों में संभावित सुधार के परिणामस्वरूप प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान जताया है। दिल्ली में रविवार को मामूली सुधार के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के स्तर में लगातार वृद्धि देखी जा रही है।
दिल्ली में 24 घंटे का औसत एक्यूआई प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाता है, जो बृहस्पतिवार को 390, बुधवार को 394, मंगलवार को 365, सोमवार को 348 और रविवार को 301 रहा था।

हवा की अनुकूल स्थिति के कारण प्रदूषण के स्तर में सुधार के मद्देनजर केंद्र ने शनिवार को सार्वजनिक निर्माण से संबंधित कार्य पर तथा ट्रकों के प्रवेश पर रोक सहित कड़े प्रतिबंध हटा लिए थे, जिसके बाद से एक्यूआई के स्तर में वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *