Thursday , 19 September 2024

हरियाणा में मौसम फिर लेगा करवट, झमाझम बारिश के आसार

हरियाणा में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है. मौसम विभाग ने प्रदेश में दो दिन बाद फिर मौसम बदलने के आसार जताए है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश में आज और कल दो दिन तक मौसम साफ व खुश्क बना रहेगा। लेकिन 25 से 28 नवंबर के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील होने वाला है. इसके साथ ही बीच-बीच में बादल छाए रहने के साथ हवा चलने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 27 नवंबर रात से 28 नवंबर तक प्रदेश के कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है। इसके साथ ही मौसम बदलने से दिन और रात के तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है. वहीं इसके बाद मौसम खुश्क बना रहने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में अक्टूबर और नवंबर के महीने में अब तक 3 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है. 2 महीने में प्रदेश में करीब 11.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश के सात जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा नौ जिले ऐसे है जिनमें सामान्य बारिश हुई है. बारिश की वजह से रात के तापमान में कमी दर्ज की गई है।

गेहूं के फसल के अच्छा बना हुआ है मौसम
हरियाणा में इन दिनों जो मौसम बना हुआ है वो गेहूं की फसल की अनूकूल अच्छा बना हुआ है। गेहूं की फसल के लिए अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान इसके आसपास ही बना हुआ है. अगर तापमान ऐसा ही बना रहा है तो इस बार गेहूं की फसल अच्छी होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *