Wednesday , 18 September 2024

हरियाणा में इस तारीख को बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्या है कारण

हरियाणा में 25 नवंबर 2023 को सभी सरकारी स्कूल, दफ्तर और अन्य इंस्टीट्यूशंस बंद रहेंगे। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिस के मुताबिक 25 नवंबर 2023 को राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते ये फैसला लिया गया है। आदेशनुसार 25 नवंबर को राज्य के सभी कार्यालय, शैक्षणिक और अन्य संस्थान बंद रहेंगे।

दरअसल, 25 नवंबर 2023 को राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। इसके कारण, हरियाणा सरकार ने राज्य सरकार के सभी कार्यालयों, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों में सवैतनिक अवकाश/विशेष आकस्मिक अवकाश की घोषणा की है। किसी भी भ्रम की स्थिति में कर्मचारी, छात्र और अन्य लोग संबंधित संस्थानों से संपर्क कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार, मानव संसाधन विभाग, हरियाणा सरकार के सभी कार्यालयों, शैक्षिक और अन्य संस्थानों, बोर्ड और निगमों द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 की धारा 25 के तहत और प्रतिनिधित्व की धारा 135-बी के तहत लोक अधिनियम, 1951 (8/1996 में संशोधित) राजस्थान विधान सभा, 2023 के आम चुनाव के दिन बंद रहेगा। हालाँकि, यह सवैतनिक अवकाश/विशेष सवैतनिक आकस्मिक अवकाश केवल उन्हीं को दिया जाएगा जो राजस्थान में मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं और उक्त चुनाव में अपना वोट डालेंगे।

इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि हरियाणा में स्थित विभिन्न कारखानों, दुकानों और निजी प्रतिष्ठानों के कर्मचारी, जो राजस्थान राज्य में मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं, उन्हें भी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135-बी(8/1996 में संशोधित) के तहत सवैतनिक अवकाश की अनुमति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *